Hand Palmistry: इस तरह के हाथ वाले लोग होते हैं बेहद खास, जानें इनकी विशेषता

Hand Palmistry: वैदिक ज्योतिष में हाथों के प्रकार के बारे में बताया गया है. इसके अनुसार, हाथ चार प्रकार के होते हैं- अर्थ हैंड, एयर हैंड, फायर हैंड और वाटर हैंड. अधिकांश ज्योतिषी इसी आधार पर भविष्यवाणी करते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 27, 2022, 02:57 PM IST
  • अर्थ हैंड वालों का होता है मजबूत व्यक्तित्व
  • फायर हैंड वाले होते हैं सबसे ज्यादा एनर्जेटिक
Hand Palmistry: इस तरह के हाथ वाले लोग होते हैं बेहद खास, जानें इनकी विशेषता

नई दिल्ली. हस्तरेखा शास्त्र में किसी व्यक्ति की हाथो की लकीरों ही नहीं बल्कि उसकी बनावट के बारे में भी विस्तार से बताया गया है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार हाथ चार प्रकार (अर्थ हैंड, एयर हैंड, फायर हैंड और वाटर हैंड) के होते हैं. चीनी ज्योतिष श्रेणियां 7 प्रकार की हैं. चूंकि वैदिक ज्योतिष को हस्तरेखा का गॉडफादर माना जाता है, इसलिए अधिकांश ज्योतिषी सभी तत्वों को उसी के आधार पर मानते हैं.

अर्थ हैंड
इस प्रकार के हाथ को एक वर्गाकार हथेली के रूप में पहचाना जाता है, जिसमें छोटी उंगलियां होती हैं. वैदिक ज्योतिष के अनुसार, इस श्रेणी में आने वाले लोगों को सबसे मजबूत व्यक्तित्व के रूप में जाना जाता है. ये लोग अपने कर्मों के परिणामों से अच्छी तरह वाकिफ हैं और इसके लिए तैयार हैं.

एयर हैंड
ऐसे हाथ को वर्गाकार हथेली और अपेक्षाकृत लंबी उंगलियों से पहचाना जाता है. हैरानी की बात यह है कि ऐसे लोग अर्थ हैंड कैटेगरी के लोगों से उलट होते हैं. जहां अर्थ हैंड के लोग घर से बाहर अधिक समय बिताना पसंद करते हैं, वहीं ये लोग बंद जगहों पर बुद्धिजीवियों के बीच समय बिताना पसंद करते हैं. ऐसे लोग ज्यादातर हाइपर होते हैं और उनके सिर पर हमेशा गुस्सा मंडराता रहता है.

फायर हैंड
फायर हैंड को असमान उंगलियों के साथ एक आयताकार, सपाट हाथ के लिए पहचाना जाता है. इस कैटेगरी में आने वाले लोग सबसे ज्यादा एनर्जेटिक होते हैं और एडवेंचर पसंद करने वाले होते हैं. ऐसे लोग बहुत अधीर होते हैं लेकिन वे व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों ही मोर्चे पर सबसे अच्छे नेता साबित होते हैं.

वाटर हैंट
इस तरह के लोगों को लंबी उंगलियों के साथ आयताकार, सपाट हाथों के लिए पहचाना जाता है. इस श्रेणी में आने वाले लोग बहुत ही संवेदनशील और भावुक होते हैं. जब भावनाओं की बात आती है तो वे नियंत्रित होते हैं, प्रभावित होने पर वे नियंत्रण खो देते हैं. उन्हें अच्छा श्रोता माना जाता है, लेकिन अंदर से भावनात्मक मुद्दों से निपटने में परेशानी होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Thumb Palmistry: इस तरह के अंगूठे वाले लोगों को क्यों माना जाता है खास? जानें क्या कहता है आपका अंगूठा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़