Home Remedy: लीवर के लिए बेहद फायदेमंद है ये चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

Home Remedy: लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. यह विभिन्न प्रकार के आवश्यक कार्य करता है, जिसमें प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और पित्त के निर्माण से लेकर विटामिन, खनिज और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट भी शामिल हैं. इतना ही नहीं, यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन को तोड़ने में भी मदद करता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 29, 2022, 08:48 AM IST
  • अंगूर का सेवन करना भी लिवर के लिए काफी अच्छा माना गया है.
  • लिवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए ओट्स को डाइट में शामिल करें
Home Remedy: लीवर के लिए बेहद फायदेमंद है ये चीजें, डाइट में जरूर करें शामिल

नई दिल्ली: लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. यह विभिन्न प्रकार के आवश्यक कार्य करता है, जिसमें प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और पित्त के निर्माण से लेकर विटामिन, खनिज और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट भी शामिल हैं. इतना ही नहीं, यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन को तोड़ने में भी मदद करता है. इसलिए यह जरूरी है कि आप खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपने लीवर का भी उतना ही ख्याल रखें. इसके लिए आपको अपने आहार पर ध्यान देना होगा.

चुकंदर का जूस
सर्दियों में चुकंदर के जूस को सेहत का साथी माना गया है. इससे आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं. यह लीवर के लिए भी बेहद फायदेमंद है. चुकंदर का जूस लीवर को ऑक्सीडेटिव डैमेज और सूजन से बचाता है, और इसके प्राकृतिक डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को बढ़ाता है.

चकोतरा
चकोतरा भी आपके लीवर को लाभ पहुंचाता है. चकोतरा में एंटीऑक्सिडेंट सूजन को कम करके और इसके सुरक्षात्मक तंत्र को बढ़ाकर लीवर की रक्षा करते हैं. वैसे चकोतरे के अलावा अंगूर का सेवन करना भी लीवर के लिए काफी अच्छा माना गया है.

जैतून का तेल
अध्ययनों से पता चलता है कि जैतून के तेल का सेवन जिगर में वसा के स्तर को कम करता है, रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और लीवर एंजाइम के स्तर में सुधार करता है. ऐसे में आप इसे अपने सलाद से लेकर खाने तक में शामिल करके अपनी लीवर हेल्थ को बेहतर बना सकते हैं.

ओट्स
लीवर को हेल्दी बनाए रखने के लिए ओट्स को भी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसमें मौजूद फाइबर आपके लीवर के लिए लाभकारी है. वैसे, शोध से पता चलता है कि यह आपको कुछ अतिरिक्त पाउंड और पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है, जो यकृत की बीमारी को दूर रखने का एक अच्छा तरीका है.

यह भी पढ़िए- Dream Science: सपने में खुद को महिला से बात करते हुए देखने का क्या है मतलब?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़