इस दिशा में मुंह करके ना करें भोजन, गरीबी लग जाएगी आपके गले- बिक जाएगी बाप-दादा की प्रॉपर्टी!

Vastu Tips for food: वास्तु शास्त्र में हर काम के लिए शुभ दिशाओं के बारे में बताया है, लेकिन कई बार लोग अनजाने में वास्तु का पालन नहीं करते हैं जिस वजह से उनके में गरीबी छा जाती है. आइए जानते हैं किस दिशा की ओर मुंह करके खाने से कंगाली छा जाती है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 30, 2024, 04:44 PM IST
  • इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से घट जाती है धन-दौलत
  • बिल्कुल भी घर में इस दिशा में बैठकर नहीं खाना चाहिए खाना
 इस दिशा में मुंह करके ना करें भोजन, गरीबी लग जाएगी आपके गले- बिक जाएगी बाप-दादा की प्रॉपर्टी!

नई दिल्ली:  भारत में वास्तु शास्त्र का काफी महत्व होता है. वास्तु शास्त्र में हर काम के लिए शुभ दिशाओं के बारे में बताया गया है. इन शुभ दिशा में किए गए कार्य से इंसान को जीवन में कई तरह के लाभ मिलते हैं. वहीं वास्तु शास्त्र के नियम का जब पालन नहीं होता है जो जीवन में कंगाली आ जाती है. इसी तरह वास्तु में भोजन करने की दिशा का भी वर्ण किया गया है. 

भोजन करने से जुड़े वास्तु नियम 
वास्तु के अनुसार खाना खाते समय दिशाओं का खास ध्यान रखना चाहिए. वास्तु के अनुसार के खाना खाने की सबसे अच्छी दिशा उत्तर और पूर्व की मानी जाती है. वहीं दक्षिण दिशा को खाना खाने के लिए अशुभ माना जाता है. क्योंकि यह दिशा यम यानी यमराज की मानी जाती है. ऐसे में इस दिशा की ओर खाना खाने से इंसान की उम्र घटती है. 

पश्चिम दिशा 
पश्चिम दिशा में मुंह करके भोजन करने से इंसान के ऊपर कर्ज बढ़ता है. इस दिशा में मुंह करके खाने से घर में कंगाली आती है. अगर आप पश्चिम दिशा की ओर मुंह करके खाना खा रहे हैं तो आज से ही इस आदत को बदल दें. 

किस दिशा में खाएं खाना
भोजन हमेशा पूर्व या फिर उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके खाना चाहिए. यह दोनों दिशाएं शुभ मानी जाती है. उत्तर दिशा की तरफ मुंह करके खाने से मां लक्ष्मी का वास होता है. 

टूटे हुए बर्तन 
वास्तु के अनुसार  कभी भी टूटे हुए बर्तन में खाना नहीं खाना चाहिए. टूटे हुए बर्तन में खाना खाने से घर में आर्थिक तंगी की परेशानी आती है. रसोई घर में टूटे हुए बर्तन भी नहीं रखने चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: इस राशि के लोगों को होगा धनलाभ, लंबे समय से रुके काम फिर शुरू होंगे, जानें 30 अगस्त का राशिफल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़