Aankh ka Phadakna: बार-बार क्यों फड़कती हैं इंसान की आंखें, जानें क्या देती हैं संकेत

Aankh ka Phadakna: आंखों का फड़कना भी हमारे देश में शुभ और अशुभ संकेत के रूप में जोड़कर देखा जाता है. हालांकि, आंखों का फड़कना एक आम बात है. कई बार आंखें कुछ समय तक फड़कती हैं और फिर शांत हो जाती हैं. वहीं, कई बार आंखों का फड़कना हमें डरा देता है. ऐसे में आइए जानते हैं आंखों का फड़कना हमें किस तरह के संकेत देता है. 

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 6, 2024, 04:40 PM IST

  • पुरुषों में आंख फड़कना
  • महिलाओं में आंख फड़कना
Aankh ka Phadakna: बार-बार क्यों फड़कती हैं इंसान की आंखें, जानें क्या देती हैं संकेत

नई दिल्लीः Aankh ka Phadakna: आंखों का फड़कना एक आम बात है, लेकिन इसे भी हमारे देश में शुभ और अशुभ संकेत के रूप में जोड़कर देखा जाता है. कई बार आंखें कुछ समय तक फड़कती हैं और फिर शांत हो जाती हैं. वहीं, कई बार आंखों का फड़कना हमें डरा देता है. ऐसे में आइए जानते हैं आंखों का फड़कना हमें किस तरह के संकेत देता है. 

महिलाओं में आंख फड़कना 
हमारे देश में आंखों का फड़कना महिलाओं में अलग और पुरुषों में अलग नजरिए से देखा जाता है. महिलाओं की बाईं आंख का फड़कना शुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है. वहीं, दाईं आंख का फड़कना महिलाओं में शुभ नहीं होता है. इसका अर्थ है आपके साथ कुछ बुरा होने वाला है.

पुरुषों में आंख फड़कना 
पुरुषों में दाहिने आंख का फड़कना शुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है. वहीं, पुरुषों में बाईं आंख का फड़कना अशुभ माना जाता है. इसका मतलब है कि आपके साथ कुछ अनहोनी होने वाली है.

दोनों आंख एक साथ फड़कना  
कहा जाता है कि दोनों आंख फड़कने का संकेत महिला और पुरुष दोनों के लिए एक समान होता है. यदि किसी व्यक्ति की दोनों आंखें एक साथ फड़कने लगें तो इसका मतलब ये होता है कि आपकी किसी पुराने दोस्त या रिश्तेदार से मुलाकात होने वाली है.  

वैज्ञानिक कारण  
ऐसा माना जाता है कि आपकी नींद ना पूरी हुई हो या दिमाग में टेंशन हो उस वजह से भी आपकी आंख फड़कती है. इसकी वजह से आपकी मांसपेशियों में दिक्कत होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़