5 साल बाद मकर राशि में एक साथ आए मंगल और बुध, इन राशियों की किस्मत का ताला खुलेगा

ग्रह और नक्षत्रों के हिसाब से फरवरी का महीना बहुत खास होने वाला है. ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां, 9 ग्रह और 27 नक्षत्र हैं. गोचर ग्रह राशि और नक्षत्र में अपना स्थान बदलते हैं. इसलिए ग्रहों की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. कभी-कभी एक से अधिक ग्रह एक ही राशि में आ जाते हैं. अब 5 साल बाद मंगल और बुध मकर राशि में आ गए हैं. जानिए अलग-अलग राशियों पर इसका प्रभावः

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Feb 9, 2024, 08:57 AM IST
  • ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां
  • 9 ग्रह और 27 नक्षत्र
5 साल बाद मकर राशि में एक साथ आए मंगल और बुध, इन राशियों की किस्मत का ताला खुलेगा

नई दिल्लीः ग्रह और नक्षत्रों के हिसाब से फरवरी का महीना बहुत खास होने वाला है. कुछ ग्रह एक-दूसरे के अनुकूल होते हैं, जबकि कुछ ग्रह एक-दूसरे के प्रतिकूल होते हैं. वहीं कुछ ग्रहों की युति सकारात्मक प्रभाव दिखाती है. इसलिए, राशि चक्र में ग्रहों की स्थिति बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. आपको बता दें कि पांच साल बाद बुध और मंगल मकर राशि में आ गए हैं. इन दोनों ग्रहों में मैत्री संबंध है. मंगल 5 फरवरी से 15 मार्च तक मकर राशि में रहेगा. इसके बाद वह कुंभ राशि में विराजमान होंगे. बुध 1 फरवरी से 20 फरवरी तक मकर राशि में रहेगा. इसके बाद वह कुंभ राशि में विराजमान होंगे. अगले 10 से 12 दिनों तक मकर राशि में मंगल और बुध की युति रहेगी. इसका कुछ राशियों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. आइए जानते हैं, किन राशियों को फायदा होगा. 

मकर
मकर राशि में मंगल और बुध की युति है. इसमें कोई संदेह नहीं कि इससे आत्मविश्वास बढ़ेगा. इस अवधि में कुछ सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे. व्यापार में भी अच्छा मुनाफा देखने को मिलेगा. आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी. वैवाहिक और पारिवारिक स्तर पर खुशी का माहौल रहेगा. आपको अपने पार्टनर से अच्छा सहयोग मिलेगा.

मेष
इस राशि के 10वें भाव में बुध और मंगल की युति बनी हुई है. दोनों ग्रहों का अच्छा सहयोग मिलेगा. यह पद करियर और व्यवसाय से संबंधित है. इससे व्यापार में अच्छी प्रगति देखने को मिलेगी. इससे करियर में ऊंचाई तक पहुंचने में मदद मिलेगी. इस अवधि में पुराने निवेश से अच्छा रिटर्न मिल सकता है. साथ ही नौकरी का अच्छा अवसर मिलेगा.  

धनु
इस राशि के धन और वाणी स्थान में दो ग्रह एक साथ हैं. बुद्धि दाता बुध और पराक्रम के स्वामी मंगल की युति से धनु राशि को लाभ होगा. आर्थिक मामले तेजी से बनेंगे. कुछ सौदे जल्दी पूरे होंगे. तो पैसा खेलना जारी रहेगा. स्वास्थ्य में भी सुधार होगा. कुछ इच्छाएं पूरी होंगी. पार्टनर से मीठी खबर सुनने को मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़