Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन इन दो उपाय से हनुमान जी होते हैं प्रसन्न, पूजा विधि के बाद बदल जाएगा भाग्य...

महाबली हनुमान ज की सच्चे मन से पूजा पाठ करने से मनुष्य की हर वो मनोकामना आसानी से पूरी हो जाती है, जिसके लिए वो कड़ी मेहनत करता है. आज 16 जुलाई मंगलवार का दिन है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2024, 07:23 AM IST
Mangalwar Upay: मंगलवार के दिन इन दो उपाय से हनुमान जी होते हैं प्रसन्न, पूजा विधि के बाद बदल जाएगा भाग्य...

नई दिल्ली, Hanuman ji: महाबली हनुमान ज की सच्चे मन से पूजा पाठ करने से मनुष्य की हर वो मनोकामना आसानी से पूरी हो जाती है, जिसके लिए वो कड़ी मेहनत करता है. आज 16 जुलाई मंगलवार का दिन है. आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप मंगलवार के दिन कुछ आसान घरेलू उपाय करके आप हनुमान जी को प्रसन्न कर सकते हैं. इस पूजा विधि से हनुमान की आपसे खुश हो सकते हैं और आप पर अपनी कृपा कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं हनुमान जी से जुड़ी बड़ी बातें.  

महाबली हनुमान बड़ी से बड़ी समस्या का समाधान चुटकियों में कर देते हैं. उनकी शक्तियों के आगे किसी की एक नहीं चलती. अगर आप सच्चे मन और साफ नीयत वाले लोग समस्त बल बुद्धि और विद्या का ज्ञान रखने वाले हनुमान ककी की पूजा करेंगे, तो आपके जीवन में चल रही बुरी से बुरी और बड़ी से बड़ी परेशानी दबे पैर आपसे दूर हो जायगी. शास्त्रों की जानकारी के मुताबिक मंगलवार के दिन हनुमान जी की सच्चे मन से पूजा करने से आपको बहुत सारे लाभ हो सकते हैं. आइए जानते हैं...

सुंदरकांड का पाठ  
मंगलवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें, इसके बाद पीले और भगवा रंग के वस्त्र धारण कर सच्ची श्रद्धा से पवन पुत्र हनुमान जी की पूजा करें. पूजा करने के बाद म्मीथा भोग फल, फूल चढ़ाना न भूलें, इसके बाद हनुमान की का ध्यान करें और सुंदरकांड का पाठ करें. शास्त्र में ऐसा कहा जाता है हनुमान की उस जगह पर उपस्थित होते हैं, जहां सुंदरकांड का पाठ होता है. मंगलवार के दिन ऐसा करने से आपके सभी काम बन जाएंगे.

मांगलिक दोष 
जिन लोगों की मांगलिक दोष के कारण शादी नहीं हो रही है उन्हें श्रद्धा पूर्वक रोज 11 बार हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए. सुबह-शाम तेल का दीपक लगाकर   इससे विवाह के योग बन जाएगा. बेसन के लाल फूल, लड्‌डू, गुड़ और नारियल का दान करने से हनुमान जी जल्द प्रसन्न होते हैं. 

सिंदूर का चोला 
हनुमान जी की पूजा शुरू करने से पहले उनकी उपस्थिति का आह्वान करें. हनुमान जी को सिंदूर बहुत ज्यादा प्रिय है. इसलिए आप पूजा सामग्री में संदूर और चोला जरूर चढ़ाएं.

नारियल और चने चढ़ाना चाहिए 
अच्छी सेहत और बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी को गुड़, नारियल,चने चढ़ाने की सलाह दी जाती है. इससे स्वास्थ लाभ मिलता है.

पंचमुखी तस्वीर
हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर लगाने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती औऱ बल, बुद्धि, विद्या से मिलती है.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़