August Rashifal 2024: मेष से लेकर मीन तक के लिए कैसा रहेगा अगस्त का महीना, पढ़ें मासिक राशिफल

August Horoscope 2024: मेष से मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा अगस्त 2024 का महीना, करियर, लव लाइफ के लिहाज से कैसे रहेगा. ऐसे में आइए जानते हैं कैसा है मासिक राशिफल.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 31, 2024, 11:46 AM IST
August Rashifal 2024: मेष से लेकर मीन तक के लिए कैसा रहेगा अगस्त का महीना, पढ़ें मासिक राशिफल

Monthly Career Horoscope May 2024: कल यानी कि अगस्त महीने का पहला दिन है. वहीं अगस्त के महीने में मेष समेत 6 राशियों के जीवन में बड़ा बदलाव आने वाला है. इसी को लेकर हम आपके लिए लेकर आए हैं मासिक राशिफल, जिसे पढ़कर आप इस महीने में होने वाली घटना को लेकर सचेत रहें. तो आइए जानते हैं कैसे रहेगा आपके लिए अगस्त का महिना...

मेष राशि 
मेष राशि वालों के लिए अगस्त का महीना काफी उलझनों भरा हो सकता है. इस महीने आपके आसानी से बनने वाले कामों में भी रुकावटें आएंगी. इसके अलावा अगर आप निवेश करने की सोच्ज रहे हैं, तो यह महिना आपके लिए शुभ है. जिन लोगों की इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का व्यापार है, उन लोगों को अधिक मुनाफा होगा साथ ही आपकी आय में बढ़ोतरी होगी. ऑफिशियल कामकाज को लेकर सावधानी बरतते हुए रणनीति बनाएं. इसके अलावा माह के मध्य में आपको अपने टारगेट को पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास करने से आपको सफलता मिलेगी और मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी. अगस्त के महीने में मेष रह्दी के जातकों को घर-परिवार के किसी प्रिय सदस्य की चिंता के साथ ऑफिस की उलझनें भी बनी रहेंगी. पिता की सेहत को लेकर चिंता रहेगी यदि वह लंबे समय से बीमार चल रहे हैं तो उनका खास ध्यान रखना चाहिए. कान एवं दांतों की साफ सफाई का ध्यान रखें साथ ही, जो लोग मदिरा का सेवन करते हैं, वो लोग सेहत को लेकर सजग रहें.

वृष राशि 
वृष राशि के जातकों के लिए अगस्त माह चिंताजनक रहने वाला है. नौकरीपेशा लोगों के लिए अगस्त महीने की शुरुआत कामकाज का बोझ लिए रहेगी. अगस्त के महीने में आपको सावधानी बरतने की आवशयकता होगी. जरा सी भूलचूक आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है.  अगस्त महीने में वाहन बेहद सावधानी के साथ चलाने की आवश्यकता रहेगी क्योंकि माह के उत्तरार्ध में आपको चोट-चपेट लगने की आशंका है. इस महीने आपको नियम-कानून के साथ खिलवाड़ करने से बचना चाहिए अन्यथा आर्थिक दंड के साथ उन्हें तमाम तरह की अन्य परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं. इसके अलावा आपको अपनी लव लाइफ को दूसरों के सामने जारी करने से न्बचने की आवश्यकता  है. अगर आप किसी प्रॉपर्टी को बेच या खरीद रहे हैं, तो सावधानी बरतें. यह काम करने से पहले आप अपने शुभचिंतकों को बताएं व उनकी सलाह जरूर लें. इसके अलावा कोई भी डील फाइनल करने से पहले कागजात अच्छे से पढ़ लें. इसके बाद ही खरीदें.

मिथुन राशि 
मिथुन राशि के जातकों के लिए यह महिना काफी हद तक लाभदायक रहने वाला है. अगस्त के महीने में आपको अपने काम के प्रति पहले से भी अधिक मेहनत करने की आवशयकता है साथ ही आपको अपने काम को किसी दूसरे के भरोसे छोड़कर टालने से बचने की काफी आवशयकता है. अगस्त के माह में आपको उत्तरार्ध तक तमाम तरह की परेशानियों और चिंताओं से मुक्ति मिलती नजर आएगी। महीने के तीसरे सप्ताह में आपका मन धार्मिक-आध्यात्मिक कार्यों में लगेगा. इसके अलावा घर-परिवार के लिए समय न निकाल पाने के कारण परिजन नाराज हो सकते हैं. आपकी यही निराशा आपके खीझ भरे व्यवहार और आपके कठोर स्वभाव की वजह बनेंगे। इस दौरान आप खुद को असंतुष्ट पाएंगे और आपका मन किसी शांत जगह पर जाकर समय बिताने का करेगा. अगस्त का महिना आपके लिए प्रेम संबंध की दृष्टि से भी बेहद शुभ रहने वाला है. वहीं आप इस महीने तीर्थ यात्रा पर भी निकल सकते हैं.

कर्क राशि 
कर्क राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना काफी अच्छा और शुभ रहने वाला है. यह महीना आपके लिए खुशियों से भरा होने वाला है. अगस्त के महीने में आपके व्यापर में गति होगी, जिस कारण आपकी आर्थिक स्थित मजबूत होगी. जिस भी काम को करने के लिए आप मेहनत करेंगे उस काम में आपको इस माह सफलता मिल सकती है. कॉम्पिटिशन की तैयारी करने वाले छात्रों को भी परीक्षा में संतुष्टि मिलने के आसार हैं. इसके अलावा आपके लिए यह महिना सफलताओं से भरा रहने वाला है. यदि परिवार में किसी के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो गई थी तो इस महीने सारी गलतफहमियां दूर होंगी. सिंगल लोगों के जीवन में मनचाहे साथी की इंट्री हो सकती है। वहीं पहले से चले आ रहे संबंध प्रगाढ़ होंगे। जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा. सिंगल लोगों के जीवन में मनचाहे साथी की इंट्री हो सकती है। वहीं पहले से चले आ रहे संबंध प्रगाढ़ होंगे. जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल बना रहेगा. 

सिंह राशि 
सिंह राशि के जातकों के लिए अगस्त का महिना मिला जुला रहने वाला है. इस महीने कामकाज की व्यस्तता के बीच अपने खान-पान और स्वास्थ्य का ख्याल रखें। इस दौरान सेहत संबंधी कुछ  समस्याएं आपकी शारीरिक एवं मानसिक पीड़ा का कारण बन सकती हैं. अगस्त महीने के तीसरे सप्ताह में आपके अटके कामों में गति आएगी और एक बार फिर से आप ऊर्जा और समय का सदुपयोग करने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान व्यवसाय में आपको खासा लाभ होगा. अगस्त महीने के तीसरे सप्ताह में आपके अटके कामों में गति आएगी और एक बार फिर से आप ऊर्जा और समय का सदुपयोग करने में कामयाब रहेंगे। इस दौरान व्यवसाय में आपको खासा लाभ होगा। बाजार में फंसा पैसा अप्रत्याशित रूप से निकल आएगा। हालांकि इस दौरान किसी भी योजना में धन निवेश या फिर व्यवसाय में विस्तार करते समय अपने शुभचिंतकों की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

कन्या राशि 
कन्या राशि के लोगों के लिए अगस्त महीने का पूवार्ध कुछ परेशानियां और चुनौतियों लिए रहने वाला है. इस दौरान आपको अपने कार्यक्षेत्र और समाज में स्वजनों और शुभचिंतकों का सहयोग अपेक्षा के अनुरूप नहीं मिल पाएगा, जिसके चलते आपका मन थोड़ा खिन्न रहेगा। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको इस दौरान जोखिम भरे निवेश से बचना चाहिए, अन्यथा आपका धन अटक सकता है। यदि आप भूमि-भवन के क्रय-विक्रय की योजना बना रहे हैं तो आपको इस दौरान आपको लिखापढ़ी करते समय खूब सतर्क रहने की जरूरत रहेगी. इस दौरान आप आपको आलस्य और अभिमान दोनों से बचने की आवश्यकता रहेगी. इस माह में आपको उत्तरार्ध तक तमाम तरह की परेशानियों और चिंताओं से मुक्ति मिलती नजर आएगी. महीने के तीसरे सप्ताह में आपका मन धार्मिक-आध्यात्मिक कार्यों में लगेगा साथ ही आपको अपने इर्द-गिर्द रहने वाले सही और गलत लोगों को जानने-समझने का मौका मिलेगा.

तुला राशि 
तुला राशि के लोगों के लिए अगस्त का महीना मिलाजुला रहने वाला है. माह के दूसरे सप्ताह में आप अपने परिवार के किसी सदस्य से जुड़ी समस्या को लेकर परेशान रह सकते हैं। माह के माह के मध्य में व्यवसाय से जुड़े लोगों को लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यह समय कारोबार की दृष्टि से चुनौती भरा रह सकता है.  यह समय कारोबार की दृष्टि से चुनौती भरा रह सकता है.  इन सभी कठिनााईयों के बीच आपका लव पार्टनर या फिर लाइफ पार्टनर आपका संबल बनेगा। आपको ससुराल पक्ष से भी सहयोग प्राप्त होगा. अगस्त महीने की शुरुआत में आपके स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। इस दौरान आपके घर या ऑफिस में बदलाव संभव है। यदि आप विदेश में बसने या फिर वहां पर अपना करियर बनाने के लिए प्रयासरत हैं तो आपकी कोशिशें अगस्त महीने के पूर्वार्ध में रंगत ला सकती हैं.

वृश्चिक राशि 
वृश्चिक राशि के जातकों के अगस्त का महिना शुभ रहने वाला है. महीने की शुरुआत में आपको करियर-कारोबार से जुड़ी कोई गुड न्यूज मिल सकती है. यदि आप कारोबार को विस्तार देने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको बड़ी सफलता हाथ लग सकती है। माह के मध्य में आपको क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा अन्यथा बनते काम बिगड़ सकते हैं.  भूमि-भवन से जुड़े विवाद भी आपकी परेशानी का बड़ा कारण बनेंगे. प्रेम संबंध की दृष्टि से यह समय थोड़ा प्रतिकूल रह सकता है. अपनी लव लाइफ को बेहतर बनाए रखने के लिए ईगो न लाएं और पार्टनर की भावनाओं का सम्मान करें.  अगस्त महीने के दूसरे सप्ताह में पढ़ने लिखने वाले छात्रों का मन पढ़ाई से भटक सकता है. हालांकि यह समय व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए लाभप्रद साबित होगा. यदि आप कारोबार को विस्तार देने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको बड़ी सफलता हाथ लग सकती है. माह के मध्य में आपको क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा अन्यथा बनते काम बिगड़ सकते हैं.

धनु राशि 
धनु राशि के जातकों के लिए अगस्त महीने की शुरुआत में ही बड़ी योजनाओं से जुड़कर काम करने का अवसर प्राप्त हो सकता है. इस दौरान प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे और खेलकूद से संबंधित लोगों को बड़ी सफलता मिल सकती है। व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में आई तेजी से लाभ मिलेगा. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में जुटे और खेलकूद से संबंधित लोगों को बड़ी सफलता मिल सकती है. व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में आई तेजी से लाभ मिलेगा. पूर्व में किसी योजना में निवेश किया गया धन लाभ का बड़ा कारण बनेगा. इस दौरान आपका फोकस लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने में ज्यादा रहेगा. खास बात यह कि लोग भी आपके साथ जुड़कर अपना पूरा समर्थन और सहयोग देते हुए नजर आएंगे. व्यवसाय से जुड़े लोगों को बाजार में आई तेजी से लाभ मिलेगा। पूर्व में किसी योजना में निवेश किया गया धन लाभ का बड़ा कारण बनेगा. इस दौरान परिवार के संग तीर्थ यात्रा के योग बनेंगे. प्रेम संबंध की दृष्टि से अगस्त का महीना आपके लिए अनुकूल रहने वाला है. 

मकर राशि 
मकर राशि के जातकों को अगस्त के महीने में बहुत धैर्य और संयम के साथ अपने लक्ष्य की प्राप्ति का प्रयास करना होगा. परिवार में धार्मिक कार्य संपन्न होंगे. समाज सेवा से जुड़े लोगों का विशेष रूप से सम्मानित किया जा सकता है. नौकरीपेशा लोगों को विशेष पद या जिम्मेदारी मिल सकती है. मनचाही जगह पर तबादले की कामना पूरी होगी. माह के मध्य में पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होंगी. माह के उत्तरार्ध में आप अपनी वाणी और  व्यवहार के चलते करियर और कारोबार में बड़ा लाभ प्राप्त करने में कामयाब रहेंगे. इस दौरान आप अपने मित्रों और शुभचिंतकों की मदद से कठिन काम को आसानी से कर पाएंगे. नौकरीपेशा लोगों की अतिरिक्त आय के स्रोत बनेंगे. प्रेम प्रसंग की दृष्टि से यह सप्ताह मिलाजुला साबित होने वाला है. माह की शुरुआत में आपको लव पार्टनर से मेल-मुलाकात करने में मुश्किलें आ सकती हैं. इस दौरान किसी गलतफहमी के चलते लव पार्टनर के साथ दूरियां बढ़ सकती है. नौकरीपेशा लोगों को विशेष पद या जिम्मेदारी मिल सकती है. मनचाही जगह पर तबादले की कामना पूरी होगी. माह के मध्य में पैतृक संपत्ति की प्राप्ति में आ रही बाधाएं दूर होंगी. 

कुंभ राशि 
कुंभ राशि के जातकों के लिए अगस्त महिना तनावपूर्ण रहने वाला है. इस महीने के शुरुआत में ही मानसिक व शारीरिक पीड़ा झेलनी पड़ सकती है. अगस्त महीने की शुरुआत से ही आपको अपने धन का प्रबंधन करके चलना होगा अन्यथा माह के उत्तरार्ध में आपको उधार मांगने की नौबत आ सकती है. विरोधी आपसे खुद समझौते की पहल कर सकते हैं। इस दौरान बीमार चल रहे लोगों की सेहत में खासा सुधार देखने को मिलेगा. करियर-कारोबार में सफलता मिलेगी, लेकिन आपको जोश में आकर होश खोने से बचना भी होगा, अन्यथा आप अपेक्षा के अनुरूप लाभ प्राप्त करने में विफल हो सकते हैं.  माह के उत्तरार्ध में आपको अपनी सेहत और संबंध का एक बार फिर से बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत बनी रहेगी। इस दौरान जीवनसाथी या घर-परिवार के साथ किसी बात को लेकर आपका मनमुटाव होने की आशंका बनी रहेगी. माह के मध्य में आपको जमीन-जायदाद से जुड़ा कोई भी सौदा खूब सावधानी से करने की जरूरत रहेगी. वहीं पढ़ने-लिखने वाले छात्र अपने मन पर काबू रखें आपका दिमाग पढ़ाई से भटक सकता है.

मीन राशि 
मीन राशि के जातकों के लिए अगस्त का महीना थोड़ा उठापटक लिए रहने वाला है. इस दौरान आपके ऊपर कामकाज का बहुत ज्यादा दबाव बना रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को इस दौरान अपने काम को किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने या फिर उसमें लापरवाही करने से बचना होगा अन्यथा उन्हें बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है.  मेष राशि के जातकों को माह के मध्य में अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी होगी. आपकी अपने लव पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है। घर-परिवार के सदस्यों से किसी बात को लेकर मनभेद हो सकता है. अपनों के साथ संबंध को मधुर बनाए रखने के लिए छोटी-मोटी बातों को तूल देने से बचें। माह के उत्तरार्ध में नियम के विपरीत काम करने या फिर झूठी गवाही देने आदि से बचें, अन्यथा आपको बेवजह की परेशानी झेलनी पड़ सकती है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ZEE Hindustan किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़