Paush Amavasya Upaay: पौष अमावस्या पर करें ये 5 काम, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

Paush Amavasya 2024: पौष अमावस्या 11 जनवरी को है. इस दिन पितरों को खुश करने के लिए कुछ विशेष काम जरूर करें. जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए अमावस्या के दिन तुलसी में कच्चा दूध अर्पित करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 10, 2024, 06:38 PM IST
  • 11 जनवरी को है पौष अमावस्या
  • इस दिन पीपल की पूजा करें
Paush Amavasya Upaay: पौष अमावस्या पर करें ये 5 काम, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

नई दिल्ली: Paush Amavasya 2024: इस महीने की 11 जनवरी को पौष अमावस्या है. माना जाता है कि इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से पितरों को परेशानियों मुक्ति मिलती है. इसके अलावा उन्हें स्वर्ग के सुख और आनंद की प्राप्ति होती है. इस दिन भगवान विष्णु का पूजा-पाठ किया जाता है. 

पौष अमावस्या के दिन जरूर करें ये 5 काम

1. पौष अमावस्या के दिन दान जरूर करें. इससे पितर आपसे खुश होंगे. यदि आपके घर पर पितृ दोष लगा है तो चावल, कंबल, घी, दूध का दान करें. इससे आप पितृ दोष से मुक्त हो सकते हैं.

2. माना जाता है कि इस दिन पीपल की पूजा जरूर करनी चाहिए. यदि आपके घर में क्लेश होता है, परिजनों को सफलता नहीं मिल रही है तो पीपल की पूजा करें. ऐसा करने से मांगलिक कार्यों में आने वाली बाधा भी दूर होती है. रात को पीपल के पेड़ के नीचे दीपक जलाने से शनि देव प्रसन्न होते हैं.

3. पौष अमावस्या के दिन गंगा में स्नान करने से पितरों का आशीर्वाद मिलता है. यदि आप गंगा घाट नहीं जा सकते हैं तो घर में ही एक उपाय कर सकते हैं. आप घर के पानी मे गंगाजल डालकर स्नान करें. इससे आप आरोग्य होंगे.

4. पितरों की आत्मा को शांति करने के लिए भी आप उपाय कर सकते हैं. सूर्य को अर्घ्य देने के लिए पानी में लाल फूल और काले तिल डालें. इसके बाद ही सूर्य को अर्घ्य दें.

5. जीवन में सुख-समृद्धि लाने के लिए अमावस्या के दिन तुलसी में कच्चा दूध अर्पित जरूर करें. इसके बाद शाम को तुलसी के पास एक घी का दीपक जलाएं. इससे आपके जीवन में क्लेश नहीं होगा, शांति बनी रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Makar Sankranti: मकर संक्रांति पर करें ये 3 उपाय, नौकरी में मिलेगा प्रमोशन भरा रहेंगा तिजोरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़