कृष्ण पक्ष में पैदा लोग होते हैं निष्ठुर, जानिए शुक्ल पक्ष में जन्में बच्चों का कैसा होता है स्वभाव

People Born in Krishna Paksha: पूर्णिमा से अमावस्या तक के दिनों को कृष्णपक्ष कहा जाता है, जबकि इसके उलट अमावस्या से पूर्णिमा तक का समय शुक्लपक्ष कहलाता है. इन दौरान जन्म लेने वाले बच्चों का स्वभाव अलग-अलग होता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2023, 11:04 AM IST
  • कृष्णपक्ष में जन्में बच्चों का स्वभाव
  • शुक्लपक्ष में जन्में बच्चों का स्वभाव
कृष्ण पक्ष में पैदा लोग होते हैं निष्ठुर, जानिए शुक्ल पक्ष में जन्में बच्चों का कैसा होता है स्वभाव

People Born in Krishna Paksha वैदिक ज्योतिष के माध्यम से बच्चे के जन्म के दौरान ही उसके स्वभाव का अंदाजा लगाया जा सकता है. दिन और रात में जन्म लेने वाले बच्चों का स्वभाव भी एक-दूसरे से अलग होता है. माना जाता है कि रात में जन्म लेने वाले बच्चे का स्वभाव तामसिक होता है. उसी प्रकार माघ मास में जन्म लेने वाले बच्चों को अधिक बुद्धिमान माना जाता है. वहीं, शुक्ल पक्ष की एकादशी से कृष्णपक्ष की पंचमी तक जन्‍म लेने वाले जातकों की कुंडली में चंद्रमा काफी मजबूत स्थिति में होता है. इन जातकों को चंद्रमा के प्रभाव में सकारात्‍मक फल प्राप्‍त होते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूर्णिमा से अमावस्या तक के दिनों को कृष्णपक्ष कहा जाता है, जबकि इसके उलट अमावस्या से पूर्णिमा तक का समय शुक्लपक्ष कहलाता है. इन दौरान जन्म लेने वाले बच्चों का स्वभाव अलग-अलग होता है. आइए जानते हैं कि कृष्ण पक्ष से लेकर शुक्ल पक्ष में जन्म लेने वाले जातकों का स्वभाव कैसा होता है.

- कृष्णपक्ष में जन्म लेने वाले जातक निष्ठुर और द्वेषी स्वभाव के होते हैं. ये जातक ज्यादा परिश्रम करने वाले होते हैं.

- रात्रि में जन्म लेने वाले बच्चें तामसिक स्वभाव के होते हैं. ये ज्यादातर छिपकर या छिपाकर कार्य करने की मानसिकता वाले होते हैं.

- गर्मी में जन्म लेने वाले जातक अन्य के मुकाबले जिद्दी व हठी स्वभाव के माने जाते हैं.

- आषाढ़ मास में जन्म लेने वाले जातक धर्मकर्म में रुचि लेने वाले होते हैं. हालांकि ये आर्थिक तंगी से परेशान रहते हैं.

- कार्तिक मास में जन्म लेने वालों को कठोर हृदय वाला माना जाता है. हालांकि ये लोग धनवान होते हैं.

- माघ मास में जन्मे जातक बुद्धिमान तो होते हैं, पैसा कमाने में भी सफल होते हैं. इनमें काम भावना प्रबल होती है.

- द्वितीया तिथि को जन्मे लोग ज्यादा स्वार्थी होते हैं. इनका व्यवहार अच्छा नहीं होता है. - द्वादशी तिथि में जन्मे जातकों का स्वास्थ्य कमजोर रहता है. ये अस्थिर विचारधारा के होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Wednesday Remedy: बुधवार को करें इस चमत्कारी यंत्र की स्थापना, जीवन में प्राप्त होगी सुख और समृद्धि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़