Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर भाई तिलक लगाने से पहले ध्यान कर लें ये चीजें, रिश्ते में घुलेगी मिठास

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन भाई-बहनों के रिश्ते के प्रतीक. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर वो धागा बांधती हैं जो दोनों के रिश्ते को और भी मजबूत बनाता है. मगर ध्यान रहे, इस बार राखी बांधने से पहले तिलक से जुड़ी इन जरुरी चीजो के बारे में जान लें.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2024, 05:09 PM IST
    • रक्षाबंधन पर ऐसे लगांए भाई को तिलक
    • 9 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन पर भाई तिलक लगाने से पहले ध्यान कर लें ये चीजें, रिश्ते में घुलेगी मिठास

नई दिल्ली: Raksha Bandhan 2024: सनातन धर्म में रक्षाबंधन का खास महत्व है. इसे भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक माना जाता है और इस दिन बहनें अपने भाई की लंबी उम्र के लिए राखी बांधती हैं. साथ ही अपने भाई भी अपनी रक्षा का वचन लेती हैं. ऐसे में रक्षाबंधन पर अपने भाई को तिलक लगाने से पहले जान लें कि किन चीजों से भाई का तिलक करना शुभ माना जाता है.

19 अगस्त को मनाया जाएगा रक्षाबंधन

पंचांग के अनुसार, सावन महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि 19 अगस्त को देर रात 03 बजकर 43 मिनट पर शुरू होने वाली है. इसके बाद पूर्णिमा तिथि का आरंभ होगा. वहीं, इसका समापन 19 अगस्त को रात 11 बजकर 55 मिनट पर होगा. ऐसे में रक्षाबंधन 19 अगस्त को मनाया जाएगा.

इन चीजों से करें भाई को तिलक 

आपको बता दें, रक्षाबंधन पर आप अपने भाई का कुमकुम, केसर, हल्दी इन चीजों से तिलक कर सकती हैं. साथ ही इसमें थोड़ा अक्षत भी मिला लें. ऐसी माना जाता है कि इन चीजों से तिलक करने से भाई को सौभाग्य की प्राप्ति होती है. साथ ही उनके मान-सम्मान में वृद्धि होती है. इसके अलावा ज्ञान, बुद्धि और सुखी और समृद्ध जीवन की प्राप्ति का रास्तें भी खुल जाते हैं. 

राखी का महत्व

नकारात्मकता और दुर्भाग्य से रक्षा के लिए रक्षासूत्र को कलाई पर बांधा जाता है. रक्षासूत्र पहनने वाले व्यक्ति के विचार सकारात्मकता की ओर बढ़ते हैं और मन शांत रहता है. इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया रहेगा. रक्षाबंधन पर भद्रा के प्रारंभ का समय सुबह में 5 बजकर 53 मिनट पर है, उसके बाद वह दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा.

ये भी पढ़ें- घर में इन 5 जगहों पर गलती से भी न लगाएं मनी प्लांट, कंगाली के गाल में समा जाएगी तरक्की

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़