Ram Lala Puja Vidhi: आज राम लला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन घर में इस विधि से करें पूजा, लगाएं ये भोग

 Ram lala Puja Vidhi: आज अभिजीत मुहूर्त में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. हर कोई इस समारोह का आनंद लेने के लिए अयोध्या नहीं जा सका है, लेकिन आप घर पर ही प्रभु रामलला की विधि विधान से पूजा करके उनकी कृपा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कि घर पर प्रभु रामलला की पूजा का मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र, भोग आदि के बारे में.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Jan 22, 2024, 09:23 AM IST
  • आज का अभिजीत मुहूर्त
  • घर पर करें प्रभु रामलला के मंत्र का जाप
Ram Lala Puja Vidhi: आज राम लला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन घर में इस विधि से करें पूजा, लगाएं ये भोग

नई दिल्लीः Ram lala Puja Vidhi: आज 22 जनवरी को अभिजीत मुहूर्त में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. आज का दिन ऐतिहासिक है. इस दिन का सभी राम भक्तों को वर्षों से इंतजार था. जब अयोध्या में भव्य राम मंदिर में वैदिक परंपरा के अनुसार रामलला की पूजा होने जा रही है तो हर कोई इसका साक्षी बनने के लिए अयोध्या नहीं जा सका है. अगर आप अयोध्या नहीं जा पाए हैं तो घर पर ही आज के दिन प्रभु राम की विधि विधान से पूजा करके पुण्य प्राप्त कर सकते हैं.  आइए जानते हैं कि घर पर प्रभु रामलला की पूजा का मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र, भोग आदि के बारे में. 

आज का अभिजीत मुहूर्त 
आज अभिजीत मुहूर्त दोपहर 12:11:32 बजे से 12:54:04 बजे तक है. 

घर पर करें प्रभु राम लला की पूजा
आज सुबह स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनें. उसके बाद रामलला की मूर्ति एक लकड़ी की चौकी पर स्थापित करें. उसके बाद पंचामृत से स्नान कराएं.    फिर मूर्ति को पीले रंग के वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद चंदन, अक्षत, फूल, से प्रभु रामलला को तिलक करें. उसके बाद फूल, माला से उनका श्रृंगार करें.  इसके बाद प्रभु राम लला को धूप, दीप, तुलसी के पत्ते, गंध आदि अर्पित करें.

घर पर प्रभु राम लला को लगाएं भोग
प्रभु राम लला को सबसे पहले दूध, फिर दही, घी गंगाजल और शहद का भोग लगाएं. प्रभु को खीर का भोग अवश्य लगाएं. राम लला को मिठाई जैसे लड्डू,  रसगुल्ला, हलवा, भोग लगाएं. आपने घर पर जो भोजन बनाये है उसका भोग लगा सकते हैं.
 
घर पर करें प्रभु रामलला के मंत्र का जाप
ऊं रामचंद्राय नमः
ॐ रां रामाय नमः
ऊं नमो भगवते रामचंद्राय:
श्री राम जय राम जय जय राम:

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़