पढ़ा हुआ नहीं रहता है याद, भूल जाते हैं चीजें तो इस तरह याददाश्त तेज करें

हर कोई बेहतर याददाश्त चाहता है, क्योंकि ये आपको जीवन में सफल बनाने और आगे बढ़ने में बड़ी मददगार होती है, लेकिन कई बार हमें लगने लगता है कि हमारी याददाश्त कमजोर हो रही है. ऐसे में एक उपाय आपकी याददाश्त को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2022, 11:23 AM IST
  • याददाश्त तेज करने के तरीके क्या हैं?
    रोज 15 मिनट करें ज्ञान मुद्रा का अभ्यास
 पढ़ा हुआ नहीं रहता है याद, भूल जाते हैं चीजें तो इस तरह याददाश्त तेज करें

नई दिल्लीः हर कोई बेहतर याददाश्त चाहता है, क्योंकि ये आपको जीवन में सफल बनाने और आगे बढ़ने में बड़ी मददगार होती है, लेकिन कई बार हमें लगने लगता है कि हमारी याददाश्त कमजोर हो रही है. हमें पढ़ा हुआ, बातें, लोग या अन्य चीजें याद नहीं रह रही हैं. ऐसे में एक उपाय आपकी याददाश्त को मजबूत करने में मदद कर सकता है.

याददाश्त तेज करने के तरीके क्या हैं?
हल्द्वानी से पंकज जायसवाल लिखते हैं कि उनकी स्मरण शक्ति क्षीण होती जा रही है. वह अपनी ही रखी चीजों को भूल जा रहे हैं. क्या करें. कोई उपाय बतायें? इस पर आचार्य विक्रमादित्य बताते हैं कि आप ज्ञान मुद्रा का नियमित अभ्यास कीजिए. इससे आपकी स्मरण शक्ति मजबूत होगी.

रोजाना 15 मिनट करें ज्ञान मुद्रा का अभ्यास
प्रतिदिन 15 मिनट ज्ञान मुद्रा का अभ्यास कीजिए. आपको लाभ मिलेगा. आप अनावश्यक चिंतन और तनाव से बचने का प्रयास करें. इससे मेमोरी पावर पर असर पड़ता है.

जानिए हथेली पर मंगल पर्वत पर तिल होने के मायने
इसी तरह ग्वालियर से मयंक मधुर जोशी लिखते हैं कि हथेली पर मंगल पर्वत पर तिल का निशान है तो व्यापार के दृष्टिकोण से इसका क्या प्रभाव पड़ सकता है. इस पर आचार्य बताते हैं कि अगर किसी जातक की हथेली पर मंगल पर्वत पर तिल का निशान हो तो जातक का पैसा किसी गलत जगह पर फंस जाएगा और अगर किसी को उधार दे दिया है तो वह उधार भी लौटना मुश्किल हो जाता है.

बिजनेस में बहुत संभलकर चलना चाहिए
ऐसे जातक को बिजनेस में बहुत संभलकर कदम उठाना चाहिए और कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले उस पर गंभीर तौर पर विचार करना चाहिए. यह भी देखा गया है कि ऐसा जातक एक बिजनेस पर नहीं टिकता है. मंगल पर्वत पर तिल होने का सबसे बड़ा दुष्प्रभाव यही है.

यह भी पढ़ें: Dream Science: क्या होने वाला होता है जब सपने में दिखता है दीपक या पेन, जानिए यहां

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़