Shani Amavasya: आज के दिन करें ये विशेष उपाय, घर में आएगी सुख-शांति

Shani Amavasya: शनिवार के दिन तथा शनि अमावस्या के अवसर पर इन उपायों को करने से कई गुना ज्यादा फल प्राप्त होते हैं. आज शनि अमावस्या पूरे दिन रहेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2022, 06:53 AM IST
  • काले कुत्ते को तेल लगाकर रोटी खिलाएं
  • शनि अमावस्या पर शनि यंत्र धारण करें
Shani Amavasya: आज के दिन करें ये विशेष उपाय, घर में आएगी सुख-शांति

Shani Amavasya: शनिवार के दिन तथा शनि अमावस्या के अवसर पर इन उपायों को करने से कई गुना ज्यादा फल प्राप्त होते हैं. आज शनि अमावस्या पूरे दिन रहेगी. अमावस्या पर शनि-केतु की युति के साथ अश्विनी नक्षत्र रहेगा.

शनि महाराज प्रसन्न हुए दो दूर होंगे सारे कष्ट
शनि न्याय के देवता हैं. वे सूर्य पुत्र एवं यमराज के भाई हैं. अपनी दशा साढ़ेसाती आदि में किए गए कर्म के भले या बुरे फल देते हैं. शनि महाराज की शांति या प्रसन्नता प्राप्त करने के लिए किए जाने वाले उपायों के अलावा विशेष उपाय करने से अपने दुख दूर किए जा सकते हैं.

शनि अमावस्या पर शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय किए जाएं, तो किसी का भी भाग्य चमक सकता है. जिन लोगों पर इस समय साढ़ेसाती और ढैय्या का प्रभाव है, उनके लिए तो यह दिन बहुत ही विशेष है. इस दिन शनिदेव की पूजा और उपाय करने से उनकी परेशानियों को कुछ कम किया जा सकता हैं. इस दिन पवित्र नदी में स्नान करने और दान करने का भी विशेष महत्व धर्म ग्रंथों में बताया गया है.

..तो चमक सकता है किसी का भी भाग्य
- पीपल वृक्ष की परिक्रमा करें. सुबह के समय मीठा दूध वृक्ष की जड़ में चढ़ाएं. तेल का दीपक पश्चिम की ओर बत्ती कर लगाएं तथा श् शं शनैश्चराय नम मंत्र पढ़ते हुए 1-1 दाना मीठी नुक्ती का प्रत्येक परिक्रमा पर 1 मंत्र तथा 1 दाना चढ़ाएं. इसके बाद शनि देवता से कृपा प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करें.

- काली गाय, जिस पर कोई दूसरा निशान न हो, का पूजन कर 8 बूंदी के लड्डू खिलाकर उसकी परिक्रमा करें तथा उसकी पूंछ से अपने सिर को 8 बार झाड़ दें.

- काला सूरमा सुनसान स्थान में हाथभर गड्ढा खोदकर गाड़ दें.

- काले कुत्ते को तेल लगाकर रोटी खिलाएं.

-  शनि यंत्र धारण करें.

- पानी वाले 11 नारियल, काली-सफेद तिल्ली 400-400 ग्राम, 8 मुट्ठी कोयला, 8 मुट्ठी जौ, 8 मुट्ठी काले चने, 9 कीलें काले नए कपड़े में बांधकर संध्या के पहले शुद्ध जल वाली नदी में अपने पर से 1-1 कर उतारकर शनिदेव की प्रार्थना कर पूर्व की ओर मुंह रखते हुए बहा दें.

- कांसे के कटोरे को सरसों या तिल के तेल से भरकर उसमें अपना चेहरा देखकर दान करें.

- 800 ग्राम तिल तथा 800 ग्राम सरसों का तेल दान करें. काले कपड़े, नीलम का दान करें.

- हनुमान चालीसा पढ़ते हुए प्रत्येक चौपाई पर 1 परिक्रमा करें.

- काले घोड़े की नाल अपने घर के दरवाजे के ऊपर स्थापित करें. मुंह ऊपर की ओर खुला रखें. दुकान या फैक्टरी के द्वार पर लगाएं तो खुला मुंह नीचे की ओर रखें. इन उपायों से आप अपने कष्ट दूर कर सकते हैं तथा शनि महाराज की कृपा प्राप्त कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- गणेश चतुर्थी पर क्यों नहीं देखना चाहिए चांद, अगर भूल से दिख जाए तो करें ये उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़