शनि की ढैया, साढ़े साती और महादशा में भी संवरेगी किस्मत, करें ये उपाय

Shani Jayanti 2022: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आपने ढेरों उपाय किए होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि शनि की ढैया, साढ़े साती और महादशा में भी आपकी किस्मत संवर सकती है. आपके कष्टों को दूर कर सकते हैं और आपको शनि कृपा भी दिला सकते हैं. आज हम आपको वो उपाए बताने वाले हैं जो दिलाएंगे आपको शनि के प्रकोप से छुटकारा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 29, 2022, 11:44 PM IST
  • पीपल की जड़ को सीचें
  • शनि स्तोत्र का करें जप
शनि की ढैया, साढ़े साती और महादशा में भी संवरेगी किस्मत, करें ये उपाय

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आपने ढेरों उपाय किए होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि शनि की ढैया, साढ़े साती और महादशा में भी आपकी किस्मत संवर सकती है. आपके कष्टों को दूर कर सकते हैं और आपको शनि कृपा भी दिला सकते हैं. आज हम आपको वो उपाए बताने वाले हैं जो दिलाएंगे आपको शनि के प्रकोप से छुटकारा.

पीपल की जड़ को सीचें
पूरे साल जो व्यक्ति पीपल की जड़ को दूध और जल से सींचता है उस पर ब्रह्मा, विष्णु और महेश की कृपा बरसती है. उसे हर प्रकार से शनिदोष से मुक्ति मिल जाती है. पीपल के नीचे शनिवार की शाम को तिल के तेल का दीपक जलाने से शनि की साढ़े साती से भी मुक्ति मिलती है. 

शनि स्तोत्र का करें जप
पीपल के नीचे बैठकर शनि स्तोत्र का पाठ करने से परिवार में शादी जैसे काम रुके पड़े हैं तो बनते हैं. परिवार में यदि भाई बहन कुंवारे हैं तो उन्हें चाहिए कि वे शनि जयंती की शाम पीपल के नीचे सरसों तेल का दिया जलाकर शनि स्तोत्र का जप करें.

शनि जयंती को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीप जलाकर काले तिल अर्पित कर 7 बार परिक्रमा की जाए तो शनि दोष से मिल रहे कष्ट से तत्काल मुक्ति मिल जाती है. मां महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

शनिवार जयंती को पीपल में मीठा दूध पीतल के लोटे से ही चढ़ाना चाहिए. तांबे के लोटे से पीपल के पेड़ पर दूध नहीं चढ़ाना चाहिए, क्योंकि तांबे के पात्र में दूध डाला जाए तो वह मदिरा बन जाता है. तांबे के बर्तन से सिर्फ जल चढ़ाना चाहिए. पीपल के पेड़ के नीचे सायंकाल दीपक जलाना चाहिए.

आज का पंचांग
ज्येष्ठ - कृष्ण पक्ष - अमावस्या - सोमवार 
नक्षत्र-  कृतिका नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग - सुकर्मा योग
चन्द्रमा का वृषभ राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त - सर्वार्थ सिद्ध योग 07.11  बजे से 
राहु काल - सुबह 8 बजकर 21 मिनट से सुबह 09.45 बजे तक

त्योहार - शनि जयंती है वटसावित्री का व्रत, सोमवती अमावस्या 

गुप्त मनोकामना किस पूर्ति के लिए
शनिवार जयंती को पीपल के पत्ते हनुमान पर चढ़ाने से सुख और सौभाग्य बढ़ता है. अगर भाग्य साथ नहीं दे रहा है तो शनिवार जयंती को पीपल के 108 पत्तों की माला बनाकर भगवान हनुमान को जरूर चढ़ाएं. इससे भी आपके जीवन में सफलता के दरवाजे जल्दी खुलेंगे. 

 

यह भी पढ़िएः Aaj Ka Rashifal: वृष की आर्थिक स्थिति सुधरेगी, जानिए मेष, मिथुन, कर्क, तुला, धनु, मीन का कैसा रहेगा हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़