फिटकरी के ये 5 उपाय जानकर हैरान हो जाएंगे आप, इस्तेमाल करने से नहीं रोक पाएंगे खुद को

Fitkari ke Upay: फिटकरी का उपयोग कई तरह की बिमारियों से लड़ने के लिए भी किया जाता है. कुछ लोग इसे आफटर सेव की तरह इस्तेमाल करते हैं, तो कुठ मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए. आयुर्वेद में भी इसके कई गुणों का जिक्र किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 24, 2022, 02:17 PM IST
  • आफ्टरशेव लोशन का काम
  • सांसों की दुर्गंध होगी दूर
फिटकरी के ये 5 उपाय जानकर हैरान हो जाएंगे आप, इस्तेमाल करने से नहीं रोक पाएंगे खुद को

Fitkari ke Upay: फिटकरी एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला नमक है , जिसमें एंटी-बैक्चीरियल गुण पाए जाते हैं. यह एक सफेद रंग का क्रिस्टल है जिसका उपयोग सदियों से होता आ रहा है. फिटकरी का उपयोग कई तरह की बिमारियों से लड़ने के लिए भी किया जाता है. कुछ लोग इसे आफटर सेव की तरह इस्तेमाल करते हैं, तो कुठ मुंह की दुर्गंध दूर करने के लिए. आयुर्वेद में भी इसके कई गुणों का जिक्र किया गया है.

आफ्टरशेव लोशन का काम
फिटकरी शेविंग कट से होने वाले रक्तस्राव को रोकने में मदद करता है. यह त्वचा को ठीक करने में मदद करता है और साथ ही चेहरे में प्राकृतिक चमक लाता है. इसमें प्राकृतिक रूप से टोनिंग और त्वचा को कसने का गपण भी होती है, जो 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए अच्छा है.

सांसों की दुर्गंध होगी दूर
एक गिलास गर्म पानी में एक ग्राम फिटकरी और एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर अच्छे से घोल बना लें. इसके बाद इससे कुल्ला करें. ध्यान रहें की इसे आपको पीना नहीं है.

दांतों की सड़न
एक ग्राम फिटकरी, एक चुटकी दालचीनी और थोड़ा सेंधा नमक मिलाकर पेस्ट बना लें. इससे मसूड़ों पर धीरे-धीरे मालिश करें. ऐसा करने से मसूड़ों से खून आना, कमजोर दांत और दांतों की सड़न से आपको आराम पहुंचेगा.

नाक से खून की समस्या
रूई को ठंडे पानी में भिगोकर उस पर एक ग्राम फिटकरी छिड़कें और नाक से खून आने वाली जगह पर कुछ सेकंड तक दबा कर रखें. इससे नाक से खून आने की समस्या खत्म हो जाएगी.

जल शोधक
पीने के पानी को साफ रखने के लिए फिटकरी सबसे प्राचीन तरीकों में से एक है. पानी में एक चुटकी फिटकरी डालने से ठोस अशुद्धियां दूर हो जाती हैं. इसके बाद पानी को उबाल कर इस्तेमाल किया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Chanakya Niti: पुरुषों से आठ गुना अधिक कामुक होती हैं महिलाएं, इन 3 मामलों में भी होती हैं आगे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़