Daily Panchang 12 April 2021 आज के पंचांग में जानिए सोमवती अमावस्या का महत्व

आज का पंचांग आपके लिए कई मायनों में खास है. 12 अप्रैल 2021 का दिन है. यह नई शुरुआत का समय भी है. चैत्र, कृष्ण पक्ष अमावस्या की तिथि है. आज सोमवती अमावस्या का दिन है. सौभाग्य का दिन है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 12, 2021, 06:00 AM IST
  • दोपहर 12:16 से 12:52 तक शुभ काम करें
  • सुबह 07:37 से 09:12 तक शुभ काम करने से बचें
Daily Panchang 12 April 2021 आज के पंचांग में जानिए सोमवती अमावस्या का महत्व

नई दिल्ली: आज का पंचांग आपके लिए कई मायनों में खास है. 12 अप्रैल 2021 का दिन है. यह नई शुरुआत का समय भी है. चैत्र, कृष्ण पक्ष अमावस्या की तिथि है. आज सोमवती अमावस्या का दिन है. सौभाग्य का दिन है. सोमवती अमावस्या को व्रत-पूजा से सुख-सौभाग्य मिलता है. 

दिन- सोमवार
महीना- चैत्र, कृष्णपक्ष
तिथि- अमावस्या 

सुबह 8:03 तक बेहद शुभ सोमवती अमावस्या है
सोमवती अमावस्या को व्रत-पूजा से सुख-सौभाग्य मिलता है

नक्षत्र
हस्त नक्षत्र के साथ ध्रुव योग है

शुभ मुहूर्त
दोपहर 12:16 से 12:52 तक शुभ काम करें

राहुकाल
सुबह 07:37 से 09:12 तक शुभ काम करने से बचें. 

आज सोमवती अमावस्या

सोमवती अमावस्या के दिन सुबह जल्दी उठकर पवित्र नदी या किसी कुंड में स्नान करना चाहिए. यदि ऐसा कर पाना मुमकिन नहीं है तो घर के पानी में ही कुछ बूंद गंगाजल की डाल कर उस से स्नान कर लें.

इसके बाद घर के मंदिर में विधि पूर्वक पूजा अर्चना करें. पूजा के बाद अपनी यथाशक्ति के अनुसार ज़रूरतमंदों, गरीबों और ब्राह्मणों को दान अवश्य करें.

नदी स्नान का मिलता है फल

अमावस्या की तिथि पितरों की शांति के लिए बेहद महत्वपूर्ण मानी जाती है. इसके अलावा अमावस्या के दिन पूजा अर्चना करने से देवी देवता बेहद शीघ्र और आसान तरीके से प्रसन्न होते हैं और साथ ही इस दिन पवित्र नदियों में स्नान आदि से भी व्यक्ति को शुभ फल की प्राप्ति होती है. 

यह भी पढ़िएः चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल से: जान लीजिए कलश स्थापना की जरूरी सामग्री, तरीका और पूजा विधि

पीपल वृक्ष की होगी पूजा

सोमवती अमावस्या के दिन विशेष तौर पर विवाहित महिलाओं को पीपल के पेड़ की पूजा और उसकी फेरी करनी चाहिए. ऐसा करने से उनका वैवाहिक जीवन हमेशा सुखमय बना रहता है.

इतना ही नहीं जिन लोगों के जीवन में लाख जतन के बावजूद विवाह योग नहीं बन पा रहा है, शादी की बात बनते-बनते अटक जाती है या विवाह में अनचाहा विलंब हो रहा है उन्हें भी सोमवती अमावस्या के दिन पीपल के वृक्ष की पूजा करने का विधान बताया गया है. 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़