Vastu Tips: शाम को भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना हो जाएंगे कंगाल

Vastu Tips: हिंदू धर्म में हर कार्य से जुड़े नियम बताए गए हैं. शाम के बाद ये 5 काम करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और परिवार को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में सूरज ढलने के बाद इन कामों को करने से बचना चाहिए.  

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 31, 2023, 11:04 AM IST
  • शाम के समय न सोएं
  • शाम को न लगाएं झाड़ू
Vastu Tips: शाम को भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना हो जाएंगे कंगाल

नई दिल्लीः Vastu Tips: घर में सुख-समृद्धि के लिए वास्तु के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि शाम के बाद इन कार्यों को करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और घर में दरिद्रता का वास होता है. ऐसे में यदि आप भी शाम के बाद इन कार्यों को करते हैं तो आपके घर में कंगाली आ सकती है. आइए जानते हैं कौन से ऐसे कार्य हैं, जिन्हें शाम के बाद नहीं करना चाहिए. 

उधार पैसा न दें
वास्तु शास्त्र के अनुसार, हमें कभी भी शाम के समय रुपये-पैसे का लेन-देन नहीं करना चाहिए. सूर्यास्त के बाद न तो किसी को उधार रुपये दें और न ही किसी से कर्ज लें. 

तुलसी में न चढ़ाएं जल
शाम के समय तुलसी में जल भी नहीं चढ़ाना चाहिए और न ही उसके पत्ते तोड़ने चाहिए. ऐसा करने से घर से देवी लक्ष्मी हमेशा के लिए चली जाती हैं. 

भूलकर भी ना करें दान

हिंदू धर्म की मान्यताओं के मुताबिक शाम के समय नमक, हल्दी, दूध, दही और खट्टी चीजों का दान नहीं करना चाहिए. इससे घर में धन का अभाव होता है.

शाम के समय न सोएं
बड़े-बुजुर्गों के अनुसार शाम के समय कभी भी सोना नहीं चाहिए. मान्यता है कि जो लोग शाम को सोते हैं, उनके घर में देवी लक्ष्मी कभी भी निवास नहीं करती हैं. 

शाम को न लगाएं झाड़ू
वास्तु शास्त्र अनुसार,  दिन ढलते समय घर में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से अच्छी चीजें भी घर से बाहर हो जाती हैं और महालक्ष्मी में नहीं आती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़