राखी बांधते समय बहन शुभ मुहूर्त ही नहीं, इस चीज का भी रखें विशेष ध्यान

Vastu Direction For Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन के दिन शुभ समय पर राखी बांधने से जीवन में कई तरह की खुशियां आती हैं. उसी तरह से सही दिशा में बैठकर राखी बांधने और बंधवाने से भी जीवन में सुख-समृद्धि बनी रहती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2024, 02:05 PM IST
  • भद्रा काल ही नहीं राखी बांधने के लिए सही दिशा है जरूरी
  • वास्तु शास्त्र से जानें राखी बांधने और बंधवाने की शुभ दिशा
 राखी बांधते समय बहन शुभ मुहूर्त ही नहीं, इस चीज का भी रखें विशेष ध्यान

नई दिल्ली Rakhi Tying Vastu Tips 2024: रक्षाबंधन पर लोग शुभ समय पर राखी बांधने के बारे में बात करते हैं. अधिकतर लोगों को पता होता है कि भद्रा के समय राखी नहीं बांधते हैं लेकिन बहुत ही कम लोगों को इस बात की जानकारी होती है कि राखी किस दिशा में बैठकर बांधनी चाहिए. गलत दिशा में बैठकर राखी बांधने और बंधवाने से दोष होता है. वास्तु शास्त्र में कहा जाता है कि इससे सेहत और जीवन पर असर पड़ता है. 

19 अगस्त को रक्षाबंधन 
इस साल 2024 रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को है. 19 अगस्त को 1:30 बजे तक भद्रा का साया रहने वाला है. ऐसे में 2 से लेकर 8 बजे तक के बीच में ही राखी बंधानी चाहिए. इस लेख में हम आपको बताएंगे कि राखी बांधने की सही दिशा क्या है. 

राखी बंधवाने की सही दिशा 
राखी बांधने और बंधवाने के लिए दिशा बेहद जरूरी होता है. भाई और बहन को सही दिशा में बैठकर राखी बंधवानी चाहिए. रक्षाबंधन के दिन बहुत को पश्चिम दिशा की ओर मुख करके बैठना चाहिए. वहीं भाई को पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठना चाहिए. भाई के दाहिनी कलाई में राखी बांधनी चाहिए. इसे शुभफल की प्राप्ति होती है. 

इस दिशा में बैठकर ना बांधे राखी
राखी बंधवाते समय भाई का मुख उत्तर दिशा भी हो सकता है. उत्तर दिशा में देवी-देवताओं का वास होता है. राखी बांधते समय बहन या भाई का मुख दक्षिण दिशा की ओर नहीं होना चाहिए. वहीं अगर आप शाम के समय राखी बांध रही हैं या बंधवा रहे हैं तो बहन का मुख पूर्व दिशा में होना चाहिए और भाई का मुख पश्चिम दिशा में होना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ये भी पढ़ेंः Dream Science: हनुमान जी ने मंगलवार के दिन सपने में दिए दर्शन, तो जीवन में होने वाले हैं बड़े बदलाव, जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़