Vivah Panchami 2022: विवाह पंचमी के दिन करें ये उपाय, दूर हो जाएगी शादी से जुड़ी हर समस्या

Vivah Panchami 2022: विवाह में देरी हो रही है या रिश्ता होने के बाद बार-बार टूट जाता है, उनके लिए कुछ अचूक उपाय बताए गए हैं. विवाह पंचमी पर ये उपाय करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं और शादीशुदा लोगों का भी दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 28, 2022, 09:19 AM IST
  • रामचरितमानस का पाठ करें
  • केसर वाला दूध अर्पित करें
Vivah Panchami 2022: विवाह पंचमी के दिन करें ये उपाय, दूर हो जाएगी शादी से जुड़ी हर समस्या

नई दिल्ली. अगर योग्य आयु होने के बावजूद आपके विवाह में देरी हो रही है तो विवाह पंचमी के दिन एक खास उपाय कर लीजिए. इस दिन राम-सीता का विवाह कराएं और उनकी विधिवत पूजा करें. अगर आपकी कुंडली में विवाह से संबंधित कोई दोष है तो उनका प्रभाव कम हो जाएगा.

विवाह में देरी हो रही है या रिश्ता होने के बाद बार-बार टूट जाता है, उनके लिए कुछ अचूक उपाय बताए गए हैं. विवाह पंचमी पर ये उपाय करने से शीघ्र विवाह के योग बनते हैं और शादीशुदा लोगों का भी दांपत्य जीवन खुशहाल रहता है. 

रामचरितमानस का पाठ
यदि आपके विवाह में देरी हो रही है या रिश्ता होकर बार-बार टूट जाता है तो विवाह पंचमी के दिन रामचरितमानस का पाठ करें. इससे भगवान राम की कृपा आप पर होगी और शादी-विवाह की अड़चनें समाप्त होगी.

केसर वाला दूध
अगर किसी कारणवश आपके विवाह का मामला फंस रहा है तो विवाह पंचमी के दिन एक खास उपाय कर लें. इस दिन दूध में केसर मिलाकर भगवान विष्णु और तुलसी माता को अर्पित कर दें। आपकी विवाह संबंधी हर परेशानी, हर रुकावट खुद ब खुद दूर हो जाएगी।

नहीं मिल रहा मनचाहा वर
अगर आपको किसी मनचाहे वर की तलाश है और वो चाहकर भी पूरी नहीं हो पा रही है तो विवाह पंचमी के दिन माता सीता को सुहाग की सामग्री अर्पित कर दें। इसके बाद ये सामग्री किसी जरूरतमंद सुहागन को दान में दे दें। आपकी समस्या जल्दी ही समाप्त हो जाएगी।

इस उपाय से दूर करें विवाह में आ रही बाधाएं
मान्यता है कि इस दिन भगवान राम व माता सीता का विवाह करवाने से सुखद वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही जिन लोगों के विवाह में बाधा आ रही हो वो लोग भी इस दिन माता सीता और भगवान राम का गठबंधन कर सकते हैं. मान्यता है कि ऐसा करने से विवाह में आ रही बाधाएं समाप्त होती है और शादी के जल्दी योग बनते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Vivah Panchami 2022: विवाह पंचमी के दिन क्यों नहीं होता विवाह, जानें इसके पीछे का कारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़