Janmashtami 2024: इन चीजों को खाने से टूट सकता है जन्माष्टमी का व्रत, जानें उपवास में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के दिन कुछ लोग व्रत रखते हैं. ऐसे में बहुत से लोगों के जेहन में सवाल आता है कि व्रत के दौरान क्या खान चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2024, 05:21 PM IST
  • जन्माष्टमी के व्रत में ना खाएं ये चीज
  • इन दिनों को खाने से टूट सकता है व्रत
Janmashtami 2024: इन चीजों को खाने से टूट सकता है जन्माष्टमी का व्रत, जानें उपवास में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं?

नई दिल्ली Janmashtami 2024: जन्माष्टमी का त्योहार देशभर में धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस साल जन्माष्टमी 26 अगस्त को है. इस दिन लोग व्रत रखकर भी इस त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं. वहीं कुछ लोगों के बीच कंफ्यूजन है कि जन्माष्टमी के व्रत में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए. आइए जानते हैं व्रत में किस तरह का भोजन करना चाहिए. 

फलाहार भोजन 
व्रत के दौरान फलाहार भोजन करना चाहिए. उपवासके दौरान आप केला, सेब, अंगूर, पपीता आदि फलों का सेवन कर सकते हैं. फल के अलावा आप ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं. जैसे बादाम, अखरोट और काजू आदि. ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने से आप पूरा दिन एनर्जी फील करेंगे. 

मखाना खीर 
जन्माष्टमी के व्रत के दौरान आप मखाना की खीर खा सकते हैं. मखाना को दूध में अच्छे से पकाकर, ड्राई फ्रूट्स डालकर खीर बनाई जाती हैं. 

दूध-दही 
जन्माष्टमी के व्रत में आप दूध-दही का सेवन कर सकते हैं. दूध पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है. वहीं पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है. दूध दही खाने से शरीर हाइड्रेट बना रहता है. 

नारियल पानी
व्रत के दौरान आप नारियल पानी पी सकते हैं. नारियल पानी के अलावा आप ताजा फलों का जूस भी पी सकते हैं. जूस पीने से शरीर को ताकत मिलती है. 

क्या नहीं खाएं 
जन्माष्टमी के व्रत में नमक का सेवन नहीं करना चाहिए. नमक का सेवन करने से आपका व्रत टूट सकता है. 

रात को खाना 
कुछ लोग रात को 12 बजे श्रीकृष्ण की पूजा के बाद खाना खा लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. इससे आपका व्रत टूट सकता है. 12 बजे के बाद अगर आपको भूख लग रही हैं तो आप दूध या फिर फल का सेवन करें. सूर्य उदय होने के बाद भी नॉर्मल खाने का सेवन करें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़