Satyanarayan Vrat: जनवरी में इस दिन करें सत्यनारायण भगवान की पूजा, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

Satyanarayan Vrat January 2023: सत्यनारायण पूजा की पौराणिक कथा में स्वयं भगवान विष्णु के द्वारा कहा गया है कि जो व्यक्ति इस व्रत को रखता है उसके सारे दुख दूर हो जाते हैं। भक्तों को भगवान की पूजा करते समय विष्णु सहस्त्रनाम का जाप या श्रवण करना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2023, 01:30 PM IST
  • जनवरी में कब है सत्यनारायण व्रत
  • सत्यनारायण व्रत का क्या है महत्व
Satyanarayan Vrat: जनवरी में इस दिन करें सत्यनारायण भगवान की पूजा, सभी मनोकामनाएं होंगी पूरी

Satyanarayan Vrat January 2023 हिंदू धर्म में पूर्णिमा को बेहद पवित्र दिन माना जाता है. इस दिन भगवान सत्यनारायण की पूजा की जाती है. नए साल में 6 जनवरी को पूर्णिमा पड़ रही है और इसी दिन सत्यनारायण भगवान का व्रत रखा जाएगा. मान्यता है कि इस व्रत को करने से आरोग्य, समृद्धि, धन और वैभव की प्राप्ति होती है. 

इस माहीने पौष मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को यानी 6 जनवरी 2023 को सत्यनारायण व्रत किया जाएगा. पूर्णिमा तिथि 6 जनवरी, 2023 को सुबह 02 बजकर 14 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 7 जनवरी 2023 को सुबह 04 बजकर 37 मिनट पर पूर्णिमा तिथि समाप्त होगी.

सत्यनारायण व्रत का महत्व 
हिंदू धर्म में पूर्णिमा का अपना धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है. इस पवित्र दिन पर, चंद्रमा पृथ्वी के करीब आता है और भक्तों को कृपा बरसाता है. मान्यता है कि हर महीने की पूर्णिमा तिथि को भगवान सत्यनारायण का व्रत और पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि आती है और मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

यह भी माना जाता है कि जो लोग पौष पूर्णिमा पर सत्यनारायण व्रत रखते हैं, भगवान विष्णु उन्हें समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. इसके अलावा जो लोग एक आदर्श जीवन साथी की तलाश कर रहे हैं या जल्द शादी करना चाहते हैं, उन्हें भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए इस व्रत का पालन करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Thursday Remedies: व्यापार में वृद्धि के लिए गुरुवार के दिन करें ये उपाय, कभी नहीं होगी धन की समस्या

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़