गैर मुस्लिम छात्रा को जबरन बुर्का पहनाने की धमकी, AMU शिक्षण संस्थान है या गुंडई का अड्डा?

AMU की गैर मुस्लिम छात्रा को हिजाब पहनाने की खुली धमकी मिली, जिसके बाद मुकदमा दर्ज किया गया. ऐसे में सवाल ये है कि AMU जैसे शिक्षा के मंदिर को गुंडई के अड्डे में तब्दील क्यों किया जा रहा है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2020, 01:22 PM IST
    • गैर मुस्लिम छात्रा को AMU में मिली खुली धमकी
    • जबरन बुर्का पहनाने की धमकी की दी गई धमकी
    • छात्रा ने SSP को पत्र लिखकर की शिकायत
गैर मुस्लिम छात्रा को जबरन बुर्का पहनाने की धमकी, AMU शिक्षण संस्थान है या गुंडई का अड्डा?

लखनऊ: देश के प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान इन दिनों सियासत और गुंडई का अड्डा बनता जा रहा है. चाहें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) हो या फिर अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) लगातार ऐसे मामाले सामने आते हैं, जिससे विवाद खड़ा हो जाता है. इस बीच एक और ऐसा ही मामला सामने आया है. 

AMU में गैर मुस्लिम छात्रा को खुली धमकी

उत्तर प्रदेश में स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) में बुलंदशहर की रहने वाली गैर मुस्लिम छात्रा को सोशल मीडिया पर हिजाब (बुर्का) पहनाने की धमकी दी गई है. छात्रा द्वारा एसएसपी को दी गई शिकायत पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. धमकी देने वाला शख्स एएमयू छात्र बताया गया है. इस मामले में राज्य महिला आयोग की सदस्य मीना कुमारी ने भी एसएसपी को पत्र लिखा है.

छात्रा ने SSP को पत्र लिखकर की शिकायत

आपको पूरा माजरा तफसील से समझाते हैं. AMU में इंजीनियरिंग कॉलेज की छात्रा ने एसएसपी को पत्र लिखा है. पत्र में छात्रा ने कहा है कि वह सोशल मीडिया पर सिर्फ अपने विचार साझा करती है. जिन पर कुछ लोग कमेंट करके विरोध करते हैं. नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), एनआरसी के समर्थन में भी छात्रा ने पोस्ट डाली थी तो भी उन्हें अभद्र मैसेज भेजे गए.

अब आपको दिखाते हैं कि इस पीड़िता छात्रा ने अपनी शिकायत में क्या कहा है?

9 जुलाई को AMU के एक छात्र रहबर दानिश ने सोशल मीडिया पर मेरे खिलाफ अभद्र टिप्पणियां कीं. मैं तो सिर्फ अपनी राय दे रही थी लेकिन अब मुझे डर है कि जब यूनिवर्सिटी खुलेगी तो मुझे परेशान किया जा सकता है. मुझे अभी दो साल यहां रहकर पढ़ाई करनी है . उसने सोशल मीडिया पर कमेंट किया है कि मुझे जबरन पीतल का बना हिजाब पहनाकर रहेगा. ये लोग मुझे तब से ही परेशान कर रहे हैं जब से CAA NRC बिल पास हुआ है  क्योंकि मैंने इस कानून का समर्थन किया था. उस वक्त भी मुझे बहुत गालियां दी गई थीं. मैं आपके कड़ी कार्रवाई की उम्मीद करती हूं. 

फरवरी में भी छात्रा ने कॉलेज में घुसे बाहरी युवकों को लेकर पोस्ट किया था. जिसमें लिखा था कि कई विश्वविद्यालय की स्वतंत्रता छीनने का प्रयास किया जा रहा है. अब भारतीय शिक्षा ऐसी हो गई है, कि जो हमें स्वयं को ढककर रखने का ही पाठ पढ़ा रही है. इस पोस्ट पर अभद्र टिप्पणियां की गई.

SP क्राइम ने मामले की जांच के दिए आदेश

एक छात्र ने लॉकडाउन खुलते ही पीतल का हिजाब (बुर्का) पहनाने तक की धमकी दे डाली. एसपी क्राइम ने सीओ तृतीय को जांच के आदेश दिए हैं. सीओ ने बताया कि सिविल लाइन थाने में एएमयू के बीआर्क के छात्र राहबर दानिश के खिलाफ आईटी एक्ट की धारा में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है.

इसे भी पढ़ें: लंदन में भारतीय छात्राओं की कट्टरपंथी ब्रेन-वाशिंग

ऐसा पहली बार नही हुआ है जब अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी विवादों में है. इससे पहले जिन्ना की फोटो, CAA का विरोध और भी कई बार गुंडई को लेकर AMU सुर्खियों में रहा है.

इसे भी पढ़ें: हिन्दुस्तान में कोरोना की सबसे भयानक छलांग, 24 घंटे में सबसे अधिक 32,695 नये केस

इसे भी पढ़ें: पुलिस ने की किसान दंपति की भीषण पिटाई, वीडियो वायरल होने पर नपे डीएम और एसपी

ट्रेंडिंग न्यूज़