जानिए ग्रीन टी के 5 फायदे, मस्तिष्क और दिल दोनों की है ये दवा

ग्रीन टी की उत्पत्ति 2737 ईसा पूर्व चीन में हुई. तब से अब तक इसके गुणों से प्रभावित होकर लोग इसको अपनी दिनचर्या मे शामिल करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना रहे हैं. आज आपके लिए हम भी कुछ ऐसे फायदे लाएं हैं जिनको जानकर आप भी ग्रीन टी से प्यार करने लगेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2023, 04:11 PM IST
  • मूड को पाजिटिव करता है ग्रीन टी

    डायबिटीज के लिए भी है मददगार
जानिए ग्रीन टी के 5 फायदे, मस्तिष्क और दिल दोनों की है ये दवा

नई दिल्ली: सबसे पहले यह जान लें कि ग्रीन टी की उत्पत्ति 2737 ईसा पूर्व चीन में हुई. तब से अब तक इसके गुणों से प्रभावित होकर लोग इसको अपनी दिनचर्या मे शामिल करके अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना रहे हैं. आज आपके लिए हम भी कुछ ऐसे फायदे लाएं हैं जिनको जानकर आप भी ग्रीन टी से प्यार करने लगेंगे. फिर इसको अपनी दिनचर्या में शामिल कर लेंगे फिर चाहे आप किसी भी उम्र में क्यों न हो. 

दिमाग को स्फूर्ति देना 
ग्रीन टी में कैफ़ीन पाया जाता है जो आपके मस्तिष्क के उर्जा स्तर को बढ़ावा देता है. साथ ही साथ याद रखने की क्षमता को बढ़ाता है. इसमें पाया जाने वाला एल- थेनाइन नामक एक एमिनो एसिड आपके मूड को पाज़िटिव करता है. 

ग्रीन टी में कैटेचिन, ईजीसीजी हमारे मस्तिष्क कोशिकाओं को बेहतर बनाए रखने में मदद करते हैं. इन कोशिकाओं की उम्र बढ़ाते हैं जिससे कुछ रोग जैसे अल्जाइमर, पार्किसंस होने की आशंका कम हो जाती है. 

 दिल की समस्या से भी निजात
ग्रीन टी में मौजूद ईजीसीजी हमारे रक्त वाहिनियों की सूजन को कम करने में बहुत कामगार साबित हो सकता है. यदि आप दिन में चार से पांच ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपका हार्ट अटैक से मरने का जोखिम 41 % तक कम हो जाता है. 

वजन को घटाये 
ग्रीन टी में पाया जाने वाला कैफ़ीन पाचन शक्ति बढ़ाता है और साथ ही फैट को भी जलाने में मदद करता है. एक शोध में पाया गया है कि 12 सप्ताह तक रोज ग्रीन टी पीने वाले लोगों के वजन में गिरावट पाई जाती है. 

डायबिटीज़ को भी करें नियंत्रित
जिन लोगों डायबिटीज़ जैसी समस्या है और जो इंसुलिन पर बहुत निर्भर है उनको अपनी दिनचर्या में ग्रीन टी को लाना चाहिए. इससे उनको कुछ सुधार दिखाई देगा. 

चीनी वस्यकों पर किए गए एक शोध में पाया गया कि रोज ग्रीन टी को पीने वाले लोगों डायबिटीज़ होने की संभावना न के बराबर है. 

कैंसर का भी इलाज
इसमें मौजूद पालीफेनोल्स हमारे डीएनए को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं. इससे कैंसर होने के आसार बहुत कम हो जाते हैं. ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी कैंसर होने वाले कारणों को कम करने में बहुत कामगार साबित हुआ है. 

DISCLAIMER"यहां हम आपको बता दें कि यह लेख हमारे द्वारा इंटरनेट पर मौजूद जानकारियों से जुटाया गया है इसको उपयोग में लाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

 

यह भी पढ़िएः Monsoon Rain: मानसून को लेकर IMD ने दी खुशखबरी, बताया- कहां-कहां होगी भारी बारिश

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़