थम गया चौथे चरण का प्रचार अभियान, 96 लोकसभा सीटों पर सोमवार को वोटिंग

चौथे चरण में आंध्र की 25, तेलंगाना की 17, यूपी की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू कश्मीर की एक लोकसभा सीट (श्रीनगर) पर सोमवार को मतदान होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 11, 2024, 11:10 PM IST
  • आंध्र प्रदेश में विधानसभा का भी चुनाव.
  • लोकसभा की कुल 96 सीटों पर होगी वोटिंग.
थम गया चौथे चरण का प्रचार अभियान, 96 लोकसभा सीटों पर सोमवार को वोटिंग

नई दिल्ली. देश में लोकसभा चुनावों के मद्देनजर चौथे चरण की वोटिंग के लिए चुनाव प्रचार शनिवार शाम को समाप्त हो गया. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीट पर 13 मई को चौथे चरण में वोटिंग होगी. आंध्र में सभी 25 लोकसभा सीट पर और सभी 175 विधानसभा सीट पर भी चुनाव हैं.

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव (कन्नौज), केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (बेगूसराय) और नित्यानंद राय (उजियारपुर), पंकजा मुंडे (बीड), असदुद्दीन ओवैसी (हैदराबाद), कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (बहरामपुर) और आंध्र प्रदेश में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष वाई एस शर्मिला (कडपा) चुनाव मैदान में हैं. केंद्रीय मंत्री अजय कुमार मिश्रा खीरी सीट से हैट्रिक बनाने की जुगत में हैं. टीएमसी की महुआ मोइत्रा भी पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से फिर संसद पहुंचने के प्रयास में लगी हुई हैं.

किन राज्यों की कितनी सीटें?
तेलंगाना की 17, आंध्र प्रदेश की 25, उत्तर प्रदेश की 13, बिहार की पांच, झारखंड की चार, मध्य प्रदेश की आठ, महाराष्ट्र की 11, ओडिशा की चार और पश्चिम बंगाल की आठ और जम्मू कश्मीर की एक लोकसभा सीट (श्रीनगर) पर सोमवार को मतदान होगा. बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए के पास इन 96 लोकसभा सीट में से 40 से अधिक वर्तमान में सांसद हैं.

आंध्र में है त्रिकोणीय मुकाबला
आंध्र की 175 विधानसभा सीट पर भी मतदान होगा. आंध्र में YSRCP, कांग्रेस नीत ‘इंडिया’ गठबंधन और NDA के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है. राज्य में राजग में भाजपा, चंद्रबाबू नायडू की तेदेपा और पवन कल्याण की जनसेना पार्टी शामिल हैं. आंध्र प्रदेश में वाईएसआरसीपी विधानसभा की सभी 175 और लोकसभा की 25 सीट पर चुनाव लड़ रही है. आम चुनाव के अगले तीन चरण के लिये मतदान 20 मई, 25 मई और एक जून को है। मतगणना चार जून को होगी.

यह भी पढें: BJP पर जमकर बरसे केजरीवाल, बोले- 'ये जीते तो शाह बनेंगे पीएम, योगी को निपटाएंगे'



Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़