चुनाव आयोग ने कहा- अजित पवार गुट ही असली NCP, शरद पवार को लगा बड़ा झटका

आयोग ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि शरद पवार गुट को नया नाम और चुनाव चिह्न 7 फरवरी को अलॉट किया जाएगा. इससे पहले उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका लगा था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2024, 08:18 PM IST
  • शरद पवार को लगा बड़ा झटका
  • लोकसभा चुनाव से पहले बड़ी खबर
चुनाव आयोग ने कहा- अजित पवार गुट ही असली NCP, शरद पवार को लगा बड़ा झटका

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र से एक और बड़ी सियासी खबर सामने आ रही है. मंगलवार को चुनाव आयोग ने कहा है कि अजित पवार गुट ही असली NCP है. आयोग ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि शरद पवार गुट को नया नाम और चुनाव चिह्न 7 फरवरी को अलॉट किया जाएगा. इससे पहले उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका लगा था. 

तीन नाम देने का विकल्प सुझाया गया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चुनाव आयोग ने शरद पवार को नए राजनीतिक दल के लिए तीन नाम देने का विकल्प दिए जाने का कहा है. इसके लिए शरद को 7 फरवरी की दोपहर 3 बजे का समय दिया है. 2 जुलाई 2023 में अजित पवार NCP के 8 विधायकों के साथ महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ​में ​​​​​शामिल हो गए थे. उन्होंने अपने साथ NCP के 40 विधायकों के समर्थन का दावा किया था. गठबंधन सरकार में अजित को डिप्टी CM बनाया गया था.

शरद पवार से की थी बगावत

शरद से बगावत के बाद अजित ने दावा किया था कि NCP का बहुमत उनके पास है. इसलिए पार्टी के नाम और सिंबल पर उनका अधिकार है. अजित ने 30 जून को चुनाव आयोग में याचिका दायर कर NCP पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न पर दावा किया था और चुनाव आयोग के सामने 9 हजार से ज्यादा दस्तावेज पेश किए थे. दूसरी तरफ शरद पवार ने पार्टी छोड़कर जाने वाले 9 मंत्रियों समेत 31 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की थी.

लोकसभा चुनाव से पहले शरद पवार समेत इंडिया गठबंधन को ये बड़ा झटका लगा है. इससे पहले उद्धव ठाकरे को भी ऐसा ही झटका लगा था जब एकनाथ शिंदे ने बगावत की थी और एनडीएम में शामिल हो गए थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़