फिर शुरू हुआ चुनावी चक्र, 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर इस दिन होगा उपचुनाव

निर्वाचन आयोग ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. अभी लोकसभा चुनाव संपन्न ही हुए हैं कि अब उपचुनाव होंगे. हालांकि चुनाव आयोग का कहना है कि उसे 15 जुलाई तक उपचुनाव की प्रक्रिया पूरी करनी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2024, 01:23 PM IST
  • 10 जुलाई को होगा मतदान
  • 13 जुलाई को आएंगे नतीजे
फिर शुरू हुआ चुनावी चक्र, 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर इस दिन होगा उपचुनाव

नई दिल्लीः By Election Dates: चुनाव आयोग ने सोमवार को सात राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी. जिन राज्यों में उपचुनाव होना है उनमें बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हिमाचल प्रदेश शामिल हैं. यानी एक बार फिर राजनीतिक दलों के बीच चुनावी खींचतान देखने को मिलेगी. साथ ही देखना होगा कि लोकसभा चुनाव में अच्छे प्रदर्शन से उत्साहित विपक्ष इन चुनाव में कैसा प्रदर्शन करता है.

10 जुलाई को वोटिंग, 13 को रिजल्ट

चुनाव आयोग ने ऐलान किया कि 10 जुलाई को 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान होगा जबकि मतगणना 13 जुलाई को होगी. ये उपचुनाव मौजूदा सदस्यों की मृत्यु या इस्तीफे के कारण खाली हुई सीटों को भरने के लिए कराए जा रहे हैं. 

इन सीटों पर हो रहा है उपचुनाव

जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें बिहार की रूपौली, पश्चिम बंगाल की रायगंज, राणाघाट दक्षिण, बागदा और मानिकतला, तमिलनाडु की विक्रवंडी, मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा, उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर, पंजाब की जालंधर पश्चिम और हिमाचल प्रदेश की देहरा, हमीरपुर व नालागढ़ सीटें शामिल हैं. 

15 जुलाई से पहले पूरी की जानी है प्रक्रिया

चुनाव आयोग ने बताया कि उपचुनाव के लिए अधिसूचना 14 जून को जारी की जाएगी. नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तारीख 21 जून है. इसके बाद 24 जून को चुनाव पत्रों की जांच होगी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख 26 जून है. उपचुनाव के तहत मतदान 10 जुलाई को होगा. वहीं मतगणना 13 जुलाई को होगी. निर्वाचन आयोग ने कहा कि उपचुनाव की प्रक्रिया 15 जुलाई से पहले पूरी की जानी है.

बता दें कि लोकसभा चुनाव में विपक्ष की सीटें बढ़ी हैं जबकि बीजेपी बहुमत का आंकड़ा भी हासिल नहीं कर पाई है. ऐसे में उपचुनाव पर सबकी नजरें जमी होंगी. खासकर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में कांग्रेस का प्रदर्शन कैसा रहता है. वहीं बीजेपी भी इन उपचुनाव में बेहतर करके अपनी मजबूती का संकेत देने की कोशिश करेगी.

ट्रेंडिंग न्यूज़