Gujarat Election: गुजरात में पहले चरण का चुनाव प्रचार खत्म, देखें सियासी गुणा-गणित

गुजरात में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार खत्म हो गया. सभी पार्टियों ने ताकत झोंकी. 1 दिसंबर को पहले चरण की वोटिंग होगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 29, 2022, 06:25 PM IST
  • गुजरात में थमा पहले चरण के लिए चुनाव प्रचार
  • 1 दिसंबर को पहले चरण के लिए होगी वोटिंग
Gujarat Election: गुजरात में पहले चरण का चुनाव प्रचार खत्म, देखें सियासी गुणा-गणित

नई दिल्ली: गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के तहत एक दिसंबर को होने वाले मतदान के लिए प्रचार मंगलवार शाम पांच बजे थम गया. दक्षिण गुजरात के 19 जिलों और कच्छ-सौराष्ट्र क्षेत्रों की 89 सीट के लिए 788 उम्मीदवार मैदान में हैं, जहां बृहस्पतिवार को मतदान होगा.

पहले चरण में किसकी किस्मत पर लगेगी मुहर?
राज्य में परंपरागत रूप से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच मुकाबला होता रहा है, लेकिन इस बार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) के रूप में एक तीसरा दल भी मैदान में है जिसने विधानसभा की कुल 182 सीट में से 181 पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

पहले चरण के मुख्य उम्मीदवारों में आप के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी हैं, जो देवभूमि द्वारका जिले के खंभालिया से चुनाव लड़ रहे हैं. गुजरात के पूर्व मंत्री पुरुषोत्तम सोलंकी, छह बार के विधायक कुंवरजी बावलिया, मोरबी के 'नायक' कांतिलाल अमृतिया, क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की पत्नी रीवाबा और आप की गुजरात इकाई के अध्यक्ष गोपाल इटालिया भी मैदान में हैं.

प्रचार में दिग्गजों ने झोंका एड़ी-चोटी का जोर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले चरण के लिए भाजपा के प्रचार अभियान का नेतृत्व किया, जबकि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और कई अन्य भाजपा नेताओं ने भी कई रैलियों को संबोधित किया.

पहले चरण में भाजपा और कांग्रेस के 89-89 तथा आप के 88 उम्मीदवार मैदान में हैं. सूरत (पूर्वी) सीट से आप प्रत्याशी ने अंतिम दिन अपना नामांकन वापस ले लिया. पहले चरण में भाजपा ने नौ, कांग्रेस ने छह और आप ने पांच महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

पहले चरण में कितनी महिला उम्मीदवार?
पहले चरण के कुल 788 उम्मीदवारों में से 718 पुरुष और केवल 70 महिला उम्मीदवार हैं. वहीं, मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने पहले चरण में 57, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 14, समाजवादी पार्टी ने 12, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) ने चार, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने दो उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

इसके अलावा 339 निर्दलीय भी चुनावी मैदान में हैं. निर्वाचन आयोग के अनुसार, पहले चरण के तहत आने वाले क्षेत्रों में कुल 2,39,76,670 मतदाता पंजीकृत हैं. इनमें 1,24,33,362 पुरुष, 1,15,42,811 महिला और तीसरे लिंग के 497 मतदाता शामिल हैं. गुजरात में कुल 4,91,35,400 पंजीकृत मतदाता हैं.

पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन अमित शाह, नड्डा, आदित्यनाथ और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भाजपा के लिए रैलियों को संबोधित किया. प्रधानमंत्री मोदी 27-28 नवंबर को दो दिन के गुजरात दौरे पर थे. उन्होंने नेत्रंग, खेड़ा, पालीताना, अंजार, जामनगर और राजकोट में छह रैलियों को संबोधित किया. पहले चरण के मतदान में 25,434 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा जिनमें से शहरी क्षेत्रों में 9,018 और ग्रामीण क्षेत्रों में 16,416 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

इसे भी पढ़ें- शिवपाल यादव का छलका दर्द, जानें क्यों भाजपा को लगे कोसने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़