छत्तीसगढ़ चुनाव: नक्सलियों का बहिष्कार फेल,पहले चरण में जमकर वोटिंग, लगभग 71% मतदान

शाम पांच बजे तक इन सीटों के लिए कुल 40,78,681 मतदाताओं में से 70.87 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.मतदान के लिए 5,304 मतदान दल बनाए गए और 25,249 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 7, 2023, 08:48 PM IST
  • पहले चरण में जमकर वोटिंग.
  • फेल हो गया नक्सलियों का आह्वान.
छत्तीसगढ़ चुनाव: नक्सलियों का बहिष्कार फेल,पहले चरण में जमकर वोटिंग, लगभग 71% मतदान

रायपुर. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आज पहले चरण में जमकर वोटिंग हुई. राज्य में पहले चरण में 70.87 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, उनमें से 10 पर सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक और शेष 10 सीट पर सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान हुआ.

शाम पांच बजे तक इन सीटों के लिए कुल 40,78,681 मतदाताओं में से 70.87 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, अपराह्न तीन बजे तक मतदान करीब 60.92 प्रतिशत दर्ज किया गया जो शाम पांच बजे तक बढ़कर 70.87 प्रतिशत हो गया.

चुनाव बहिष्कार का आह्वान हुआ फेल
मतदान के लिए 5,304 मतदान दल बनाए गए और 25,249 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया.नक्सलियों ने चुनाव के बहिष्कार की घोषणा की थी. इस दौरान उन्होंने उत्पात मचाने की भी कोशिश की. राज्य के सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में चार सुरक्षाकर्मी घायल हो गए और जिले के टोंडामरका शिविर के पास नक्सलियों द्वारा किए गए बारूदी सुरंग विस्फोट में एक सीआरपीएफ कमांडो घायल हो गया.

नक्सलियों और सुरक्षा बलों में गोलीबारी
नारायणपुर, बीजापुर और कांकेर जिलों में नक्सलियों तथा सुरक्षाबलों के बीच गोलीबारी भी हुई. इन घटनाओं में सुरक्षाबलों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा. बस्तर संभाग के 126 गांवों के निवासियों ने खुशी जताई क्योंकि आजादी के बाद उनके गांवों में पहली बार मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे.

ये भी पढ़ें- Delhi-NCR में बार-बार क्यों आ रहा Earthquake, क्या ये है बड़ी तबाही का संकेत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़