Congress List: कांग्रेस की लिस्ट में नहीं है इन दिग्गजों का नाम, पार्टी ने टिकट काटा या खुद ने किया इनकार?

Congress Second List: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 43 नामों की घोषणा हुई, लेकिन पार्टी के दिग्गज नेता इस लिस्ट से गायब हैं. इनमें कई पूर्व CM भी शामिल हैं. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Mar 13, 2024, 09:37 AM IST
  • 43 नामों का ऐलान हुआ
  • लेकिन दिग्गजों के नाम नहीं
Congress List: कांग्रेस की लिस्ट में नहीं है इन दिग्गजों का नाम, पार्टी ने टिकट काटा या खुद ने किया इनकार?

नई दिल्ली: Congress Second List: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में 43 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है. इनमें असम, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान उत्तराखंड और दमन व द्वीप की लोकसभा सीटें शामिल हैं. हालांकि, इस सूची से कांग्रेस के दिग्गजों के नाम गायब हैं. 

पहले ही लग चुके थे कयास
यह पहले से ही दावा किया जा रहा था कि कांग्रेस के दिग्गज नेता लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नहीं हैं. इनमें राज्यों के पूर्व CM भी शामिल हैं. पार्टी चाहती थी कि ये नेता भी चुनावी समर में उतरें, लेकिन इन्होंने टिकट के लिए दावेदारी ही पेश नहीं की.

कौन-कौन से दिग्गज नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव?

1. कमलनाथ (Kamal Nath): ऐसी चर्चा थी कि पार्टी मध्य प्रदेश के पूर्व CM कमलनाथ को छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया सकती है. लेकिन इस सीट से उन्हीं के बेटे नकुलनाथ को फिर से टिकट दी गई है. 

2. दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) : मध्य प्रदेश के पूर्व CM दिग्विजय सिंह ने पिछली बार भोपाल सीट पर चुनाव लड़ा, लेकिन वे प्रज्ञा ठाकुर के सामने हार गए थे. इस बार CEC की मीटिंग में पहले ही तय हो गया कि दिग्विजय सिंह चुनाव नहीं लड़ना चाहते.  

3. अशोक गहलोत (Ashok Gehlot): राजस्थान के पूर्व CM अशोक गहलोत को पार्टी उनके गृह क्षेत्र जोधपुर से चुनाव लड़वाना चाहती थी. लेकिन यहां से अब करण सिंह उचियारड़ा को टिकट दी गई है. गहलोत के बेटे वैभव को जालौर-सिरोही लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया है.

4. सचिन पायलट (Sachin Pilot): राजस्थान के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बारे में कयास थे कि वे टोंक-सवाईमाधोपुर से कांग्रेस का टिकट पा सकते हैं. लेकिन उन्होंने भी चुनाव लड़ने से इनकार कर दिया. यहां से अब हरीश मीणा को टिकट दी गई है.

5. भंवर जितेंद्र सिंह (Bhanwar Jitendra Singh): पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह को पार्टी राजस्थान की अलवर लोकसभा सीट से उतारना चाहती थी. लेकिन उनके मना करने के बाद यहां ललित यादव को टिकट दिया गया है. जितेंद्र सिंह राज्यसभा जाने के इच्छुक थे, लेकिन ऐन वक्त ओर सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा चली गईं.

6. हरीश रावत (Harish Rawat): उत्तराखंड के पूर्व CM हरीश रावत को पार्टी हरिद्वार लोकसभा सीट से चुनाव लड़वाना चाहती थी. लेकिन पहली लिस्ट में उनका नाम नहीं है. रावत ने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए चुनाव लड़ने से इनकार दिया. वे अपने बेटे वीरेंद्र रावत के लिए टिकट मांग रहे हैं हैं. 

ये भी पढ़ें- Rahul Kaswan Vs Rajendra Rathore: राहुल कस्वां और राजेंद्र राठौड़ के बीच अदावत क्यों? 15 साल पुराना है किस्सा...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़