चुनाव आयोग ने मानी विपक्ष की सभी मांगें, कांग्रेस नेता ने कहा- थैंक यू

विपक्षी दल रविवार को चुनाव आयोग पहुंचे थे और कुछ मांगें रखी थीं. अब चुनाव आयोग ने कहा है कि हम उनकी सभी मांगें मान रहे हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 3, 2024, 05:15 PM IST
  • विपक्षी दलों ने रखी थी मांगें.
  • आयोग ने अब कहा- मानेंगे.
चुनाव आयोग ने मानी विपक्ष की सभी मांगें, कांग्रेस नेता ने कहा- थैंक यू

नई दिल्ली. चुनाव आयोग ने मतगणना के दिन के लिए विपक्षी ब्लॉक की सभी मांगें मानने की बात कही है. दरअसल  कांग्रेस समेत विपक्षी दलों का एक प्रतिनिधिमंडल रविवार को चुनाव आयोग के कार्यालय पहुंचा था. विपक्ष के नेताओं ने चुनाव आयोग के समक्ष पोस्टल बैलेट का मुद्दा रखा था. विपक्ष की मांग है कि मतगणना के दौरान पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाए.

चुनाव आयोग की तरफ से विपक्षी गठबंधन के इस विचार को मान लिया गया है और इसको लेकर स्वीकृति प्रदान कर दी गई है कि 4 जून को होने वाली वोटिंग के दौरान सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जाएगी. ऐसे में चुनाव आयोग के इस निर्णय को लेकर कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने धन्यवाद ज्ञापित किया है.

विपक्ष ने वीडियोग्राफी, उम्मीदवारों के एजेंटों की मौजूदगी, पोस्टल बैलेट आदि के विषय रविवार को चुनाव आयोग के समक्ष रखे थे. चुनाव आयोग ने कहा कि वोटों की गिनती के दौरान पूरी वीडियोग्राफी कराई जाएगी, रिटर्निंग ऑफिसर के टेबल पर राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को बैठने की मंजूरी दी गई है. मतगणना की पूरी प्रक्रिया करीब 70-80 लाख लोगों के बीच होनी है ऐसे में कोई प्रॉब्लम नहीं हो सकती.

चुनाव आयोग ने माना-बहुत गर्मी में हुए चुनाव
बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 का मतदान समाप्त होने के साथ ही चुनाव आयोग ने यह माना है कि चुनाव इतनी गर्मी में नहीं करवाए जाने चाहिए. इस चुनाव से उन्हें यह सीख मिली है कि चुनाव एक महीना पहले खत्म हो जाने चाहिए. चुनाव बाद हिंसा न हो, इसके लिए पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में पैरा मिलिट्री फोर्सेज यथावत बनी रहेगी. हालांकि यह अर्धसैनिक बल अब राज्य सरकार के नियंत्रण में होंगे, लेकिन मुख्य चुनाव आयुक्त ने उम्मीद जताई कि राज्य चुनाव पश्चात किसी भी हिंसा को नहीं होने देंगे.

...तो हम सजा देंगे
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि मतदान के उपरांत फार्म 17 सी की कॉपी सभी उम्मीदवारों के एजेंट को दी गई है. मतगणना से पहले मशीन की स्लिप और टैग का वेरीफिकेशन होगा. जिन्हें मतदान केंद्र पर फार्म 17 सी देना था वहां किसी भी व्यक्ति ने कोई शिकायत नहीं की. अब इस तरह की बातों को उन्होंने एक फर्जी नैरेटिव बताया.

साथ ही मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश के उस आरोप को सिरे से नकार दिया जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा जिलाधिकारियों को फोन करने का आरोप लगाया गया था. राजीव कुमार ने कहा कि अफवाह का फैलाना और सभी पर संदेह करना ठीक नहीं. क्या कोई व्यक्ति सभी को प्रभावित कर सकता है? क्या कोई 500-600 लोगों को प्रभावित कर सकता है? बताइए ऐसा किसने किया. हम उस व्यक्ति को सजा देंगे जिसने भी ऐसा किया. उन्हें वोटों की गिनती से पहले सभी डिटेल बतानी चाहिए.  

ये भी पढ़ें- INDIA गठबंधन को 2004 जैसी उम्मीद, तब Exit Poll क्या कह रहे थे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़