पूर्व चुनाव आयुक्त ने की एक देश एक चुनाव की तारीफ, PM मोदी भी कर चुके हैं वकालत

One Nation One Election: पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओ पी रावत ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ अवधारणा का समर्थन करते हुए कहा है कि 2024 में लोकसभा और सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराने का मौका है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 30, 2022, 03:40 PM IST
  • पूर्व चुनाव आयुक्त ने की एक देश एक चुनाव की तारीफ
  • PM मोदी भी कर चुके हैं एक साथ चुनाव की वकालत
पूर्व चुनाव आयुक्त ने की एक देश एक चुनाव की तारीफ, PM मोदी भी कर चुके हैं वकालत

नई दिल्ली: One Nation One Election: 2024 का साल एक देश एक चुनाव के लिए काफी बेहतर मौका है. पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने भी अब इस अवधारणा का समर्थन किया है. उनका कहना है कि इससे पहले सभी राजनीतिक दलों में विश्वास में लेने की जरूरत है. 

2024 में एक राष्ट्र एक चुनाव कराने का मौका

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) ओ पी रावत ने ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ अवधारणा का समर्थन करते हुए कहा है कि 2024 में लोकसभा और सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराने का मौका है, लेकिन इस पर आगे बढ़ने से पहले सभी राजनीतिक दलों को विश्वास में लिया जाना चाहिए. 

पीएम मोदी भी कर चुके हैं इसकी तारीफ 

विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान चुनाव प्रणाली में किसी भी बदलाव के लिए कई संवैधानिक संशोधनों की आवश्यकता होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद लोकसभा और राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराने पर जोर दिया है, जबकि निर्वाचन आयोग (EC), विधि आयोग और नीति आयोग जैसे प्रमुख निकायों ने भी अलग-अलग चुनावों को कराने में हो रहे भारी व्यय को देखते हुए इस विचार को उपयोगी बताया है. 

1967 तक होता था एक चुनाव

रावत ने कहा, ‘‘निर्वाचन आयोग ने पहले सरकार को ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर विस्तृत योजना सौंपी थी. मेरा मानना है कि लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के चुनाव हर पांच साल में एक साथ कराए जा सकते हैं, जैसा कि देश में 1967 तक होता था. 

2019 में भी कराया जा सकता था एक देश एक चुनाव

रावत ने कहा कि इसके अलावा, विधि आयोग ने 30 अगस्त 2018 को जारी एक मसौदा रिपोर्ट में और नीति आयोग ने अपने चर्चा पत्र में लोकसभा एवं सभी राज्यों के विधानसभा चुनाव एक साथ कराने और इस प्रक्रिया को 2019 के लोकसभा चुनाव से शुरू करने की सिफारिश के साथ एक विस्तृत योजना दी थी. उन्होंने कहा, “2019 में विधि आयोग की सिफारिश और नीति आयोग के सुझाव के अनुसार एक साथ चुनाव कराने का जो अवसर था, वह अब 2024 (जब लोकसभा चुनाव होने हैं) में एक बार फिर उपलब्ध होगा. 

यह भी पढ़ें: आजम खान की विधायकी छिनने से निकाय चुनाव में सपा को होगा कितना नुकसान? जानें सारा गुणा-गणित

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़