Jammu Kashmir Election: पहली लिस्ट जारी करने पर क्यों कन्फ्यूज हुई बीजेपी? तीन घंटे में 3 बार बदलाव किए

Jammu Kashmir Election: बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए पहली लिस्ट जारी करने के बाद वापस ले ली. इसके बाद फिर से संशोधित लिस्ट जारी की. ऐसे में अब सवाल उठ रहे हैं कि क्या बीजेपी ने लिस्ट जारी करने में जल्दबाजी की या नाराजगी के चलते लिस्ट वापस हुई और फिर संशोधन के बाद नई लिस्ट आई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 26, 2024, 01:38 PM IST
  • नाराजगी या जल्दबाजी?
  • क्यों वापस ली गई लिस्ट
Jammu Kashmir Election: पहली लिस्ट जारी करने पर क्यों कन्फ्यूज हुई बीजेपी? तीन घंटे में 3 बार बदलाव किए

नई दिल्लीः Jammu Kashmir Election BJP Candidates 1st List: बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर चुनाव के लिए अपनी पहली लिस्ट जारी की थी जिसमें 44 उम्मीदवारों को जगह दी गई थी लेकिन दो घंटे बाद बीजेपी ने ये लिस्ट वापस ले ली थी. इसके करीब 40 मिनट बाद बीजेपी ने फिर से संशोधित सूची जारी की है.  इसमें सिर्फ पहले चरण के उम्मीदवारों के 15 नाम हैं. यानी बीजेपी ने तीन घंटे के अंदर तीन बार सूची में बदलाव किए. पहली लिस्ट जारी करने में ही बीजेपी को कई परिवर्तन करने पड़े, ऐसे में सवाल उठ रहा है कि बीजेपी नामों की लिस्ट जारी करने में कन्फ्यूज क्यों हो रही है.

 

संशोधित सूची में 15 उम्मीदवारों के हैं नाम

बीजेपी ने अब जो नई लिस्ट जारी की है, इसमें पहले चरण के लिए 15 कैंडिडेट के नाम हैं. हालांकि इन 15 नामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन सबसे पहले आई लिस्ट में दूसरे और तीसरे चरण के लिए भी कुछ उम्मीदवारों के नाम थे जिन्हें संशोधित लिस्ट से हटा दिया गया है. 

दैनिक भास्कर ने जम्मू कश्मीर बीजेपी के मीडिया प्रभारी सज्जाद के हवाले से बताया कि 44 कैंडिडेट की पिछली लिस्ट टाइपिंग एरर की वजह से रद्द कर दी गई है. इंडिया टुडे ने सूत्रों के हवाले से बताया कि बीजेपी के कई वरिष्ठ नेता पहली उम्मीदवार सूची में अपना नाम न होने से नाखुश थे.

बड़े चेहरे लिस्ट में नहीं थे शामिल

दरअसल बीजेपी की सबसे पहले आई 44 नामों की सूची से जम्मू-कश्मीर बीजेपी के कई बड़े चेहरे बाहर थे. इसमें पूर्व उपमुख्यमंत्री और जम्मू-कश्मीर विधानसभा के अध्यक्ष रह चुके डॉ. निर्मल सिंह का टिकट कटा था. 2014 में उन्होंने बिलावर सीट से जीत हासिल की थी लेकिन इस चुनाव में इस सीट से सतीश शर्मा को टिकट दिया गया था. 

इसी तरह पूर्व उपमुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता और जम्मू-कश्मीर बीजेपी के अध्यक्ष रविंद्र रैना को भी पहली सूची में जगह नहीं मिली थी. 

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में मतदान होना है. पहले चरण में 18 सितंबर को वोटिंग होगी. दूसरा चरण का मतदान 25 सितंबर को होगा जबकि तीसरे चरण में वोटिंग 1 अक्तूबर को होगी. 4 अक्तूबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित होंगे.

यह भी पढ़िएः Jammu Kashmir Election: बीजेपी ने पहली लिस्ट में इस केंद्रीय मंत्री के छोटे भाई को दिया था टिकट, फिर वापस ली सूची

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़