Lok Sabha Chunav 2024: BJP कैसे करती है प्रत्याशियों का चयन, क्या है पार्टी की इनसाइड स्ट्रेटेजी?

BJP Lok Sabha Chunav 2024: पार्टी कई स्तर का सर्वे कराती है. यदि सांसद का फीडबैक ठीक नहीं मिलता है, तो पार्टी किसी अन्य उम्मीदवार की तलाश करती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2024, 03:13 PM IST
  • पहले 3-4 नामों का चयन
  • इनमें से एक बनता है प्रत्याशी
Lok Sabha Chunav 2024: BJP कैसे करती है प्रत्याशियों का चयन, क्या है पार्टी की इनसाइड स्ट्रेटेजी?

नई दिल्ली: BJP Lok Sabha Chunav 2024: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा जल्द ही प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. इस लिस्ट में 100 नाम सामने आने की संभावना है. खासकर, वे दिग्गज जिनके चेहरे पर कोई विवाद नहीं है और वे सीटें जहां पार्टी का प्रदर्शन कमजोर रहा है, उनका ऐलान किया जा सकता है. इसी बीच लोगों ये जानने में उत्सुकता बढ़ रही है कि भाजपा अपने प्रत्याशियों का चयन कैसे कर रही है?

सांसदों का फीडबैक लिया 
भाजपा ने सबसे पहले वर्तमान सांसदों का सर्वे किया है, अलग-अलग जगह से उनका फीडबैक लिया है. ग्राउंड सर्वे करवाया गया है, जिसमें जाना गया कि जनता के बीच उनकी छवि कैसी है. सांसद ने कैसा काम किया है और पार्टी कैडर की उनके प्रति कैसी छवि है. सर्वे कराने के लिए पार्टी कई इंटरनल एजेंसियों का भी प्रयोग करती है. इसके अलावा सर्वे करने के लिए प्राइवेट एजेंसियों को भी हायर किया जाता है.

नमो ऐप पर भी फीडबैक लिया 
भाजपा ने नमो ऐप पर भी फीडबैक लिया है. इस ऐप पर जनता अपने मौजूदा सांसदों पर अपनी राय व्यक्त कर सकती है. यदि पार्टी को लगता है कि विपक्षी पार्टी का नेता उके सांचे में फिट बैठता है, तो उसे पार्टी में लाने के प्रयास तेज किए जाते हैं. 

नए चेहरों को टिकट कैसे मिल रहा?

जिन सीटों पर सांसदों का फीडबैक अच्छा नहीं मिला, वहां पर तीन-चार चेहरों का चयन किया गया. फिर इनके बारे में जानकारी हासिल कर एक रिपोर्ट बनाई गई. फिर कोर ग्रुप की बैठक के दौरान इन नामों को रखा गया. इन पर चर्चा हुई. जिस नाम पर अधिकतर लोग सहमत हों और सर्वे भी मजबूत बताते हों, उसे पार्टी अपना प्रत्याशी बनाती है. 

प्रत्याशी चयन में ये आधार देखे जाते हैं
प्रत्याशियों का चयन करते समय पार्टी कई आधार देखती है.
- जातीय समीकरण
- पॉलिटिकल बैकग्राउंड
- संगठन पर पकड़
- निर्विवाद छवि

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024: कांग्रेस की CEC मीटिंग इसी हफ्ते संभव, जानें कब आ सकती है प्रत्याशियों की पहली लिस्ट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़