UP Nagar Nikay Chunav 2022: यूपी नगर निकाय चुनाव की घोषणा कब होगी? क्यों हो रही देरी

UP Nagar Nikay Chunav 2022: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव को लेकर हर किसी को दिलचस्पी है. इंतजार है कि कब यूपी में नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा. इसी बीच यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर अपडेट आया है. इसका दावा एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 19, 2022, 10:21 AM IST
  • चुनाव की तारीखों की घोषणा में देरी का अनुमान
  • 5 जनवरी से पहले पूरी करानी है चुनाव प्रक्रिया
UP Nagar Nikay Chunav 2022: यूपी नगर निकाय चुनाव की घोषणा कब होगी? क्यों हो रही देरी

नई दिल्लीः UP Nagar Nikay Chunav 2022: उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव को लेकर हर किसी को दिलचस्पी है. इंतजार है कि कब यूपी में नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा. इसी बीच यूपी नगर निकाय चुनाव को लेकर अपडेट आया है. इसका दावा एक मीडिया रिपोर्ट में किया गया है.

चुनाव की तारीखों की घोषणा में देरी का अनुमान
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मतदाता सूची अपडेट नहीं होने के चलते नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव की तारीखों की घोषणा राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से टाली जा सकती है. साथ ही राज्य विधानसभा का शीतकालीन सत्र भी शुरू होने की वजह से नगर निकाय चुनाव के ऐलान में देरी हो सकती है.

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पहले नगर निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा होने की संभावना 20 नवंबर तक जताई जा रही थी.

अक्टूबर 2017 में हुआ था नगर निकाय चुनाव की तारीखों का ऐलान
पिछली दफा उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव की तारीखों की घोषणा अक्टूबर 2017 में हुई थी. नवंबर में तीन चरणों की वोटिंग कराई गई थी. इसके बाद दिसंबर 2017 के पहले सप्ताह में वोटों की गिनती करा ली गई थी.

5 जनवरी से पहले पूरी करानी है चुनाव प्रक्रिया
उत्तर प्रदेश में अभी 17 नगर निगम हैं. नगर पालिका की बात करें तो इनकी संख्या 200 से अधिक है और 517 नगर पंचायत हैं. प्रदेश में नगर निकाय चुनाव प्रक्रिया 5 जनवरी से पहले पूरी कराई जानी है.

वोटर लिस्ट नहीं हुई है अपडेट
बता दें कि सभी पार्टियों को नगर निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, माना जा रहा था कि निकाय चुनाव को लेकर 15 से 20 नवंबर के बीच अधिसूचना जारी हो जाएगी. लेकिन अभी तक वोटर लिस्ट अपडेट करने का काम पूरा नहीं हो सका है. वहीं, नगर निकाय के आरक्षण की लिस्ट भी नहीं बन पाई है.

इसी तरह शीतकालीन सत्र शुरू होने वाला है, वहीं खतौली, रामपुर और मैनपुरी में उपचुनाव भी होने हैं. ऐसे में यूपी नगर निकाय चुनाव की तारीखों के ऐलान में वक्त लग सकता है.

यह भी पढ़िएः अब वोट भी नहीं दे पाएंगे आजम खान, जानें क्यों हटाया गया वोटर लिस्ट से नाम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़