JNU के Kanhaiya Kumar ही नहीं, संदीप और दीप्सिता भी लड़ रहे हैं लोकसभा चुनाव, जानें

JNU Students in Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने JNU के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार को दिल्ली की नॉर्थ ईस्ट लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाकर दिल्ली की लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है. कन्हैया कुमार इस सीट पर पिछले दो लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करने वाले बीजेपी सांसद और भोजपुरी फिल्म स्टार मनोज तिवारी को टक्कर देंगे. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Apr 17, 2024, 12:27 PM IST
  • JNU के तीन प्रखर छात्र नेता चुनावी मैदान में
  • 2019 में कन्हैया बेगुसराय से लड़े थे चुनाव
JNU के Kanhaiya Kumar ही नहीं, संदीप और दीप्सिता भी लड़ रहे हैं लोकसभा चुनाव, जानें

नई दिल्लीः JNU Students in Lok Sabha elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस ने JNU के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार को दिल्ली की नॉर्थ ईस्ट लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाकर दिल्ली की लड़ाई को दिलचस्प बना दिया है. कन्हैया कुमार इस सीट पर पिछले दो लोकसभा चुनावों में जीत हासिल करने वाले बीजेपी सांसद और भोजपुरी फिल्म स्टार मनोज तिवारी को टक्कर देंगे. 

JNU के तीन प्रखर छात्र नेता चुनावी मैदान में 
इस बार केवल कन्हैया कुमार ही नहीं, बल्कि JNU के अन्य दो प्रखर छात्र नेता संदीप सौरव और दीप्सिता धर भी चुनावी मैदान में हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि ये सभी इंडिया गठबंधन की टिकट पर ही चुनाव लड़ रहे हैं. कन्हैया कुमार दिल्ली की नॉर्थ ईस्ट सीट से, संदीप सौरव बिहार के नालंदा से तो दीप्सिता धर पश्चिम बंगाल की सेरामपुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं. आइए एक नजर JNU के इन तीनों छात्र नेताओं पर डालते हैं. 

2019 में कन्हैया बेगुसराय से लड़े थे चुनाव
कन्हैया कुमार 2019 के लोकसभा चुनाव में बिहार की बेगुसराय सीट से CPI की सिंबल पर चुनाव लड़े थे. इस दौरान वे हार गए थे. इसके बाद 2021 में कन्हैया कांग्रेस में शामिल हो गए. अब पार्टी ने उन पर भरोसा जताते हुए मनोज तिवारी के खिलाफ टिकट दिया है. तिवारी को टक्कर देना कन्हैया के लिए आसान नहीं है, क्योंकि 2019 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस को यहां से सिर्फ 28 प्रतिशत वोट ही मिले थे. वहीं, मनोज तिवारी को 54 प्रतिशत वोट मिले थे. 

दिल्ली में है आप और कांग्रेस का गठबंधन 
हालांकि, दिल्ली में आप और कांग्रेस का गठबंधन होने से वोट प्रतिशत में बढ़ोतरी की उम्मीद है. साथ ही इस सीट का जातीय समीकरण भी कन्हैया के पक्ष में जाता दिख रहा है. इस सीट पर 21 प्रतिशत मुस्लिम और 21 प्रतिशत दलित वोटर्स हैं. इसके अलावा ब्राह्मण, पंजाबी और गुर्जर वोटरों का भी दबदबा है. लिहाजा यहां से रोचक लड़ाई की उम्मीद की जा रही है. बता दें कि कन्हैया कुमार 2016 में पहली बार देशद्रोह आरोप की वजह से सुर्खियों में आए थे. 

नालंदा से चुनाव लड़ रहे हैं संदीप सौरव
इस लिस्ट में दूसरा नाम संदीप सौरव का है. संदीप सौरव नालंदा की पालीगंज विधानसभा सीट से सीपीआई माले विधायक हैं. इंडिया ब्लॉक में यह सीट सीपीआई माले के खाते में आई है और पार्टी ने संदीप सौरव को उम्मीदवार बनाया है. JNU से पीएचडी करने वाले संदीप सौरव साल 2013 में JNU छात्रसंघ के महासचिव बने थे. संदीप सौरव पहली बार लोकसभा का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. वे नालंदा में जेडीयू के मौजूदा सांसद कौशलेंद्र कुमार देंगे. 

जेडीयू का गढ़ मानी जाती है नालंदा की सीट 
नालंदा की सीट जेडीयू का गढ़ मानी जाती है. यह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है. साल 1996 से यहां नीतीश कुमार की समता पार्टी और अब जेडीयू जीतती आई है. 2019 में इस सीट को JDU 2 लाख 56 हजार वोटों से जीती थी. ऐसे में इस सीट पर जेडीयू को टक्कर दे पाना संदीप सौरव के लिए आसान होने वाला नहीं है. हालांकि, बिहार में आरजेडी, कांग्रेस और वाम दलों का गठबंधन होने की वजह से यहां कड़ी टक्कर की उम्मीद की जा रही है. 

सेरामपुर सीट से चुनाव लड़ रही हैं दीप्सिता धर 
लिस्ट में अगला नाम दीप्सिता धर का है. दीप्सिता धर पश्चिम बंगाल की सेरामपुर सीट से सीपीएम की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. इस सीट को TMC का गढ़ माना जाता है. मौजूदा समय में यहां से TMC के कद्दावर नेता कल्याण बनर्जी सांसद हैं. इससे पहले दीप्सिता 2021 में सीपीएम की टिकट पर बाली विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुकी हैं और हार गई थीं.

तीर्थंक रॉय की जमानत हो गई थी जब्त
यह सीट दीप्सिता धर के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाला है. पिछले चुनाव में इस सीट से सीपीएम उम्मीदवार तीर्थंक रॉय की जमानत जब्त हो गई थी. इसके अलावा सेरमपुर लोकसभा सीट के भीतर कुल 7 विधानसभा सीटें आती हैं और इनमें से एक भी सीट पर सीपीएम का कब्जा नहीं है. हालांकि, दीप्सिता धर को जुझारू नेता के तौर पर देखा जाता है. ऐसे में इस सीट से भी सीपीएम को रोमांचक लड़ाई की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ेंः Kota Bundi Lok Sabha Seat: ओम बिरला को टक्कर दे रहे कोंग्रेस के गुंजल, जानें कोटा-बूंदी लोकसभा सीट के समीकरण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़