Rujira Narula: कौन है ममता बनर्जी की बहू, जिसे लेकर सीबीआई है तनाव में?

सीबीआई द्वारा पश्चिम बंगाल के कोयला घोटाले में नाम आने के बाद लोग अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी के बारे में जानना चाहते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2021, 05:39 PM IST
  • रुजिरा ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी हैं.
  • साल 2014 में उनकी और अभिषेक की हुई थी शादी.
Rujira Narula: कौन है ममता बनर्जी की बहू, जिसे लेकर सीबीआई है तनाव में?

कोलकाता:  पश्चिम बंगाल में होने वाले विधान सभा चुनाव से ठीक पहले कोयला घोटाले की जांच राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के परिवार तक पहुंच गई है. तृणमूल कांग्रेस में ममता बनर्जी के उत्तराधिकारी माने जाने वाले भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा नरूला को सीबीआई द्वारा समन जारी किए जाने के बाद से बंगाल की राजनीति में भूचाल आ गया है. कोयला तस्करी घोटाले में जांच के लिए कोलकाता पहुंची सीबीआई ने मंगलवार सुबह दोपहर 11 बजे से 3 बजे के बीच उन्हें पेश होने को कहा है. 

सीबीआई की टीम रविवार को अभिषेक बनर्जी के घर पहुंची थी और उनकी पत्नी रुजिरा नरूला को जांच का नोटिस सौंपा. रुजिरा के अलावा उनकी बहन मेनका गंभीर को भी सीबीआई ने इस मामले मे जांच का नोटिस दिया है. सीबीआई जांच का नोटिस मिलने के बाद बंगाल की सियासत में अचानक से रुजिरा का नाम उछलकर सामने आया है और हर कोई उनके बारे में जानना चाहता है. सीबीआई भी उनके खिलाफ जांच करने में तनाव में दिख रही है. 

कौन हैं रुजिरा नरूला 
रुजिरा नरूला(बनर्जी) का जन्म साल 1988 में कोलकाता में हुआ था. रुजिरा मूल रूप से पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं और उनकी शिक्षा-दीक्षा कोलकाता में ही हुई है. उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए उन्होंने जाधवपुर विश्वविद्यालय में दाखिला लिया था. 24 फरवरी 2014 को उनकी और अभिषेक बनर्जी की शादी हुई थी. दोनों की दो बेटियां और एक बेटा है. 

और भी पढ़ें: क्या तृणमूल कांग्रेस में बंगाल की सत्ता पर काबिज रहने का दम बचा है?

2019 में सोना तस्करी का लगा था आरोप
साल 2019 में लोकसभा चुनाव के के दौरान रुजिरा बनर्जी पर सोना तस्करी का आरोप लगा था. 15 मार्च 2019 को बैंकॉक से कोलकाता लौटीं रुजिरा 2 किलो सोने का साथ एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों पकड़ा था. कस्टम विभाग ने रुजिरा के खिलाफ समन जारी किया था इसके बाद उन्होंने हाई कोर्ट में इस समन को खारिज करने की अपील की थी. उनके खिलाफ अभी भी ये मामला चल रहा है. 

क्या है कोयला घोटाला?
सीबीआई ने नवंबर 2020 में अवैध कोयला खनन को लेकर मामला दर्ज किया था. ये मामला काजोर और कुनस्तोरिया कोयला खदानों से संबंधित है. सीबीआई ने अवैध तरीके से कोयला खनन करने के आरोप में कई लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी इस मामले का मुख्य आरोपी अनूप मांझी उर्फ लाला है जिसकी तलाश सीबीआई को मामला दर्ज करने के बाद से है. उसने ईस्टर्न कोल लिमिटेड के अधिकारियों के साथ मिलीभगत करके कोयले की तस्करी को अंजाम दिया. सीबीआई कोलकाता से लेकर आसनसोल, पुरुलिया, बांकुड़ा में लगातार आरोपियों को पकड़ने के लिए छापेमारी कर रही है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़