Jammu Kashmir CM: कौन बनेगा जम्मू-कश्मीर का मुख्यमंत्री, CM रेस में ये नाम सबसे आगे!

Jammu Kashmir New CM: जम्मू-कश्मीर के चुनावी रुझानों में NC और कांग्रेस के गठबंधन वाली सरकार बनती दिख रही है. अब सवाल ये है कि जम्मू-कश्मीर का अगला CM कौन बनेगा. आइए, जानते हैं कि CM रेस में कौन आगे है

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 8, 2024, 12:39 PM IST
  • NC-कांग्रेस को मिल रहा बहुमत
  • भाजपा सूबे में पिछड़ती दिख रही
Jammu Kashmir CM: कौन बनेगा जम्मू-कश्मीर का मुख्यमंत्री, CM रेस में ये नाम सबसे आगे!

नई दिल्ली: Jammu Kashmir New CM: जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस के गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलता हुआ दिख रहा है. कुछ एग्जिट पोल में त्रिशंकु होने की संभावना भी जताई गई थी, लेकिन रुझान इससे अलग हैं. किंगमेकर बनने वाली स्थानीय पार्टियों को झटका लग सकता है. PDP की नेते इल्तिजा मुफ्ती ने पार्टी की हार को स्वीकार करते हुए मतदाताओं को धन्यवाद दिया. आइए, जानते हैं कि CM पद का सबसे प्रमुख दावेदार हैं.

कांग्रेस या नेशनल कॉन्फ्रेंस, किस पार्टी का CM होगा
अब सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि जम्मू-कश्मीर का मुख्यमंत्री किस पार्टी से बनेगा, कांग्रेस से या नेशनल कॉन्फ्रेंस से. प्रदेश कांग्रेस कमेटी जम्मू-कश्मीर के चीफ तारिक हमीद करा से इस बारे में सवाल पूछा गया था. तब उन्होंने कहा था कि जब परिणाम आएंगे, तभी पता चल पाएगा कि किस पार्टी से CM होगा. बता दें कि रुझानों में NC की सीटें कांग्रेस से अधिक हैं, इससे ये कयास लगाए जा रहे हैं अगला कम NC से ही होगा.

CM रेस में ये नाम सबसे आगे
CM रेस में सबसे आगे उमर अब्दुल्ला का नाम है. सी वोटर के सर्वे के मुताबिक, उमर अब्दुल्ला को 39.30 फीसदी लोग CM के तौर पर देखना चाहते हैं. इससे स्पष्ट है कि उमर अब्दुल्ला गठबंधन में सबसे पॉपुलर फेस हैं. वे गांदरबल और बडगाम सीट से प्रत्याशी हैं. दोनों ही सीटों से अब्दुल्ला आगे बताए जा रहे हैं. इससे पहले उमर अब्दुल्ला को लोकसभा चुनाव में इंजीनियर राशिद से करारी हार झेलनी पड़ी थी.

उमर अब्दुल्ला कौन हैं (Who is Omar Abdullah)
उमर अब्दुल्ला पूर्व CM फारूक अब्दुल्ला के बेटे हैं. उमर अब्दुल्ला  2009 में जम्मू और कश्मीर राज्य के 11वें मुख्यमंत्री बने. वे सूबे के सबसे युवा मुख्यमंत्री बने. उन्होंने 2009 में कांग्रेस के साथ गठबंधन किया था. इस बार भी उमर ही CM पद के प्रमुख दावेदार हैं.

ये भी पढ़ें- Haryana Result: किसान, जवान, पहलवान और संविधान... सारे मुद्दों पर घिरी, फिर भी BJP कैसे चल रही आगे?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़