Chhath Puja 2022: छठ पूजा को शारदा सिन्हा के इन गीतों से बनाए खास, बिना इस प्लेलिस्ट के अधूरा है त्योहार

Chhath Puja 2022 Sharda Sinha Geet: महापर्व छठ शुरू आज 28 अक्टूबर नहाय खाय के साथ शुरू हो गया है. छठ के चार दिनों तक छठ के गीत सुनने को मिलते हैं. शारदा सिन्हा के गाने के बिना छठ की चमक फीकी लगती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2022, 05:45 PM IST
  • शारदा सिन्हा छठ गीत से मनाए त्योहार
  • छठ गीतों को प्ले लिस्ट में करें शामिल
Chhath Puja 2022: छठ पूजा को शारदा सिन्हा के इन गीतों से बनाए खास, बिना इस प्लेलिस्ट के अधूरा है त्योहार

नई दिल्ली: Chhath Puja 2022: 28 अक्टूबर से महापर्व छठ शुरू हो गया है. नहाय खाय, खरना,  सायंकाल के अंतिम किरण और सूर्य की पहली किरण को अर्घ्य देकर छठी मैया का त्योहार मनाया जाता है. छठ का त्योहार 4 दिन तक मनाया जाता है.  छठ के चार दिनों तक छठ के गीत सुनने को मिलते हैं. हर साल महापर्व छठ के मौके पर सिंगर शारदा सिन्हा के गाने सुने जाते हैं. शारदा सिन्हा के गाने के बिना छठ की चमक फीकी लगती है. 

शारदा सिन्हा मैथिली और भोजपुरी गाने के लिए जानी जाती हैं. उनके छठ और शादी के गीत काफी सुने जाते हैं. बता दें कि वह बॉलीवुड फिल्म में गाना गा चुकी हैं. उन्होंने सलमान खान की फिल्म 'मैंने प्यार किया' में गाना गया है. उनके गाने को देखते हुए उन्हें साल 1991 पद्मश्री और 2018 में पद्मभूषण अवॉर्ड से नवाजा गया था. छठ के इस पर्व पर सुनते है शारदा सिन्हा के गाने.

केलवा के पात पर (Kelwa Ke Paat Par)

छठ के मौके पर शारदा सिन्हा के गानों की धूम देखने को मिलती है. छठ घाट पर लगातार शारदा के सिन्हा के गाने सुनाई देते हैं. केलवा के पात पर भी उनका पॉपुलर छठ गीत है. 

उठउ सूरज भइले बिहान (Uthau Suruj Bhaile Bihaan)

शारदा सिन्हा का यह गाना उठउ सूरज भइले बिहान सुबह के अर्घ्य के लिए है. इस गाने में शारदा सिन्हा भगवान सूर्य से निकलने की प्रार्थना कर रही हैं. उठउ सूरज भइले बिहान का अर्थ है कि सुबह हो गई है सूरज उग जाओ. 

हो दीनानाथ (Ho Deenanath)
इस गाने में शारदा सिन्हा भगवान में से कहती है कि और दिन आप जल्दी उग जाते हैं आज आपको इतनी देर क्यों हो रही है, इसके जवाबा में भगवान भास्कर कहते हैं कि रास्ते में उन्हें ऐसे लोग मिलते गए जिन्हें मदद की जरूरत थी जैसे कोढ़ी को काया, निर्धन को माया और बांझन को पुत्र देने में उन्हें देरी हो गई. 

हे छठी मैया (Hey Chhathi Maiya Sharda Sinha)
शारदा सिन्हा का हे छठी मैया का पॉपुलर सॉन्ग है. इस गाने में शारदा सिन्हा गंगा घाट को सबसे अच्छा घाट बता रही हैं. माना जाता है कि गंगा नदी में जाकर सूर्य को अर्घ्य देना का विशेष महत्व होता है. 

पहिले पहल छठी मैया (Pahile Pahil Chhathi Maiya) 
शारदा सिन्हा का ये सॉन्ग आज के मॉर्डन लोगों के लिए है. इस गाने में शारदा सिन्हा बताती है पहली बार छठ किया है जो भी गलती को माफ करना, साथ ही छठ के बारे में बताया है. 

इसे भी पढ़ें: इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई 'पोन्नियिन सेलवन -1', फिल्म देखने के लिए देने पड़ेंगे इतने पैसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़