Laal Singh Chaddha: आमिर खान की फिल्म से लोग आहत, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने पर शिकायत दर्ज

आमिर खान की फिल्म Laal Singh Chaddha पर केस दर्ज किया गया है. दिल्ली के रहने वाले एडवोकेट विनीत जिंदल को आमिर खान की फिल्म को लेकर आपत्ति है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 13, 2022, 10:55 AM IST
  • आमिर खान की फिल्म पर धार्मिक भावनाएं आहत करने
  • साथ ही इंडियन आर्मी का अपमान करने का आरोप लगा है
Laal Singh Chaddha: आमिर खान की फिल्म से लोग आहत, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने पर शिकायत दर्ज

नई दिल्ली: आमिर खान और उनकी फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal Singh Chaddha) से जुड़े विवाद कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. बॉयकॉट से शुरू हुआ ये सिलसिला कोर्ट केस तक पहुंचने वाला है. फिल्म की रिलीज से पहले आमिर खान को 'पीके' फिल्म में इस्तेमाल किए गए हिंदू धर्म विरोधी डायलॉग्स के चलते और धर्म का मजाक बनाने के लिए टारगेट किया गया. वहीं अब उनकी फिल्म पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगाया गया है.

आमिर खान पर केस दर्ज

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कल आमिर खान पर केस दर्ज किया गया. दिल्ली के रहने वाले एडवोकेट विनीत जिंदल को आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' नहीं अच्छी लगी. उन्हें फिल्म के कुछ सीन आपत्तिजनक लगे. उन्होंने आमिर खान की फिल्म पर धार्मिक भावनाएं आहत करने और इंडियन आर्मी का अपमान करने का आरोप लगाया है.

विभिन्न धाराओं में केस दर्ज

बता दें की एडवोकेट विनीत जिंदल ने आमिर खान के खिलाफ 153, 153 A, 298 और धारा 505 के तहत मुकदमा दर्ज करवाया है. इस मामले में उन्होंने आमिर खान के अलावा फिल्म के डायरेक्टर अद्वैत चंदन को भी इस मामले में घसीटा है. प्रोडक्शन हाउस पैरामाउंट पिक्चर्स के खिलाफ भी शिकायत दर्ज है. शिकायत में विनीत कहते हैं कि फिल्म का कॉन्टेंट बहुत जगह पर काफी आपत्तिजनक है. इससे लोगों की भावनाएं आहत हो रही हैं.

क्या कहती हैं धाराएं

153 ए ऐसे लोगों पर लगाई जाती है जो धर्म, भाषा, नस्ल के आधार पर समाज में नफरत फैलाते हैं या ऐसा करने की कोशिश करते हैं. धारा 298 के अनुसार, जो भी आदमी किसी की भी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाता है उस पर कार्रवाई की जाती है. धारा 505 के तहत अलग-अलग समुदायों के बीच नफरत बढ़ाने के तहत तीन साल की जेल या आर्थिक दण्ड या दोनों दिए जाते हैं.

ये भी पढ़ें: 'क्वांटिको' एक्ट्रेस ऐनी हेचे का हुआ निधन, प्रियंका चोपड़ा ने लिखी इमोशनल पोस्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़