Ghulam Ali Bday: गुलाम अली की ये गजलें महफिलों में जमाती हैं रंग, यहां देखें पूरी लिस्ट

Ghulam Ali Bday: गुलाम अली (Ghulam Ali) की गजलों के करोड़ों लोग दीवाने हैं. उन्होंने अपनी सुरीली आवाज और शख्सियत से हर पीढ़ी के लोगों को प्रभावित किया है. गुलाम अली की गायकी और गजलों में ऐसी रूहानियत है, जो हर किसी के दिल पर घर कर जाती है.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Dec 5, 2022, 07:49 AM IST
  • Ghulam Ali Bday: गुलाम अली (Ghulam Ali) की गजलों के करोड़ों लोग दीवाने हैं. उन्होंने अपनी सुरीली आवाज और शख्सियत से हर पीढ़ी के लोगों को प्रभावित किया है. गुलाम अली की गायकी और गजलों में ऐसी रूहानियत है, जो हर किसी के दिल पर घर कर जाती है.
Ghulam Ali Bday: गुलाम अली की ये गजलें महफिलों में जमाती हैं रंग, यहां देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: पाकिस्तानी गजल गायक गुलाम अली (Ghulam Ali) को दुनिया भर में लोग पहचानते हैं. वे हिन्दुस्तानी शास्त्रीय संगीत के बड़े जानकार हैं और पटियाला घराने से ताल्लुक रखते हैं. उनके चाहने वालों के लिए आज का दिन बेहद खास होता है.  5 दिसंबर को गुलाम अली का जन्म पाकिस्तान में साल 1940 में हुआ था. उन्होंने संगीत की तालीम बड़े गुलाम अली साहब से ली थी. आज के इस खास मौके पर आइए, उनकी कुछ मशहूर गजलों से रूबरू कराते हैं.

चुपके-चुपके

गुलाम अली की यह गजल साल 1980 में रिलीज हुए एलबम 'चुपके चुपके' की है. उनकी यह गजल वर्ल्ड वाइड फेमस है. गुलाम अली की इस गजल को भारत में भी पसंद किया जाता है. 

ये दिल ये पागल दिल मेरा

गुलाम अली की ये खूबसूरत गजल भी साल 1980 में आई थी. गायक की यह गजल एलबम 'पागल दिल मेरा' की है.

तुम्हारे खत में

साल 1983 में गुलाम अली की ये गजल एसबम 'मेरी पसंद' के तहत रिलीज की गई थी. यह गजल आज भी कई महफिलों में रंग जमा देती है.

हम तेरे शहर में

गुलाम अली की 'हम तेरे शहर में' जैसी शानदार गजल काफी मशहूर है. एलबम 'तेरे शहर में' की इस गजल को भी उसी साल रिलीज किया गया था.

पत्ता-पत्ता बूटा-बूटा

यह मशहूर गजल गुलाम अली ने 1998 में आई एलबम 'जुदा भी हो के वो' के तहत रिलीज की गई थी. इस शानदार गजल ने सुर्खियां बटोरी थीं. 

अपनी धुन में

उनकी यह एलबम साल 1999 में आई थी. उनकी इस गजल को खूब पसंद किया जाता है.

खुली जो आंख

यह शानदार गजल गुलाम अली ने साल 2003 में गाई थी. उनकी यह गजल साल 2003 में आई एलबम 'गुलाम अली वन' की है.

इसे भी पढ़ें: सात जन्म के बंधन में बंधे हंसिका मोटवानी और सोहेल कथूरिया, देखें खूबसूरत तस्वीरें 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़