Kissa-E-Raj Kapoor: जब नरगिस के प्यार में 'प्रेम रोगी' बन गए थे राज कपूर, एक्ट्रेस की याद में खुद को सिगरेट से जलाकर देते थे दर्द

Kissa-E-Raj Kapoor: हिंदी सिनेमा के शोमैन राज कपूर अपनी फिल्मों के साथ-साथ लव लाइफ को लेकर भी खूब चर्चा में रहे. शादीशुदा होने के बावजूद भी एक्टर नरगिस के प्यार में गिरफ्तार हो गए थे. दोनों की प्रेम कहानी का अंत काफी दर्दनाक था.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Jul 18, 2024, 01:24 PM IST
  • राज कपूर के अनसुने किस्से
  • नरगिस से थी बेपनाह मोहब्बत
Kissa-E-Raj Kapoor: जब नरगिस के प्यार में 'प्रेम रोगी' बन गए थे राज कपूर, एक्ट्रेस की याद में खुद को सिगरेट से जलाकर देते थे दर्द

नई दिल्ली:Kissa-E-Raj Kapoor: राज कपूर हिंदी सिनेमा का ताज हैं. उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक सुपरहिट फिल्में देकर लोगों का मनोरंजन किया है. भारतीय सिनेमा में उन्हें लोग शोमैन के नाम से बुलाते थे.  राज कपूर अपनी फिल्मों के साथ-साथ लव लाइफ को लेकर भी खूब चर्चा में रहे. उनके प्रेम प्रसंगों से माया नगरी की गलियां आज भी गुलजार रहती है. 

कृष्णा से जब हुई शादी

एक बार राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर लोगों को रंगमंच से रूबरू कराने के लिए अपनी नाटक कंपनी लेकर रीवा पहुंचे थे.  रीवा में पृथ्वीराज कपूर के देखरेख की जिम्मेदारी उस वक्त रीवा के आईजी करतार नाथ मल्होत्रा को दी गई थी.  इस दौरान काफी वक्त साथ रहने के बाद पृथ्वीराज कपूर और आईजी करतार नाथ के बीच दोस्ती हो गई. पृथ्वीराज कपूर को आईजी करतार नाथ की बेटी कृष्णा काफी पसंद आ गई और उन्होंने राज कपूर के लिए उनका हाथ मांग लिया था. राज कपूर और कृष्णा मल्होत्रा की शादी साल 1946 में रीवा में हुई थी.

शादीशुदा राज कपूर को जब हो गया नरिगस से प्यार

राज कपूर और नरगिस की प्रेम कहानी किसी से छुपी नहीं है. दोनों का इश्क इस कदर परवान चढ़ा कि वह ये बात तक भूल गए की वह शादीशुदा हैं. 'प्यार हुआ इकरार हुआ है, प्यार से फिर क्यों डरता है दिल? कहता है दिल रस्ता मुश्किल, मालूम नहीं है कहां मंजिल' यह गाना राज और नरगिस की प्रेम कहानी पर फिट बैठता है. कहा जाता है कि राज कपूर के निर्देशन में बनी फिल्म ‘आग’ के दौरान दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थीं.

पत्नी का मोह नहीं छोड़ पाए राज कपूर

राज कपूर की लाइफ में कृष्णा पहले से थीं. बावजूद इसके वह नरगिस से बेपनाह मोहब्बत कर बैठे थे. कहते हैं कि नरगिस राज कपूर के प्यार में इस कदर बंध गई थीं कि उनकी फिल्म में पैसा लगाने के लिए अपने गहने तक बेच डाले थे. दोनों ने 9 सालों तक अपने मोहब्बत भरे रिश्ते को चलाया, लेकिन उसे नाम न दे सके.  इसका सबसे बड़ा कारण था कि राज कपूर का अपनी पत्नी को नहीं छोड़ पाना.

सिगरेट से जलाते थे खुद को

राज कपूर से जुदा होने के बाद नरगिस ने सुनील दत्त संग अपना घर बसा लिया था.  ये सदमा राज कपूर बर्दाश्त नहीं कर पा रहे थे. राज कपूर  के रातों की नींद उड़ चुकी थी. इस बात का खुलासा खुद कृष्णा राज कपूर ने किया था. उन्होंने बताया था कि वह सारी रात बाथटब में बैठकर शराब पीते थे.  चीख-चीखकर रोते रहते थे. इतना ही नहीं नरगिस की याद जबभी उन्हें आती थी तब वह खुद को सिगरेट से जला लेते थे.

ये भी पढ़ें- Bad Newz Advance Booking: रिलीज से पहले विक्की कौशल स्टारर 'बैड न्यूज' ने उड़ाया गर्दा, फिल्म की धमाकेदार होगी ओपनिंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़