आखिर क्यों पति के कहने पर नूतन ने संजीव कुमार को लगा दिया था थप्पड़?

ब्लैक एंड व्हाइट के दौर में भी अपने अभिनय से पर्दे पर कलर भर देने वाली एक्ट्रेस नूतन ने लंबे समय तक लोगों के दिलों पर राज किया. नूतन ने अपने फिल्मी करियर में करीब 70 फिल्में की.

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Jun 4, 2021, 08:26 AM IST
  • पति के कहने पर संजीव कुमार को नूतन ने लगा दिया था थप्पड़
  • 14 साल की उम्र में की थी अभिनय करियर की शुरुआत
आखिर क्यों पति के कहने पर नूतन ने संजीव कुमार को लगा दिया था थप्पड़?

नई दिल्ली: नूतन बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत, सदाबहार एक्ट्रेस की लिस्ट में गिनी जाती हैं. ब्लैक एंड व्हाइट के दौर में भी अपने अभिनय से पर्दे पर कलर भर देने वाली एक्ट्रेस नूतन (Nutan) ने लंबे समय तक लोगों के दिलों पर राज किया.

नूतन  का जन्म 4 जून, 1936 (Nutan Birth anniversary) को मुंबई के एक मराठी परिवार में हुआ था. उनके पिता कुमारसेन समर्थ एक जाने-माने फिल्म निर्देशक और कवि रहे हैं तो वहीं मां शोभना समर्थ भी अभिनेत्री थी.

फिल्मी परिवार में जन्म लेने के बाद नूतन ने बचपन में ही मन बना लिया था कि वह एक्ट्रेस ही बनेंगी. महज 14 साल की उम्र में साल 1950 में नूतन ने फिल्म 'हमारी बेटी' से बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट अपने करियर की शुरुआत की. उस समय फिल्म को ए ग्रेड फिल्म की श्रेणी में रखा गया जिस वजह से उनके माता-पिता ने उनकी पहली फिल्म नहीं देखने दी.

1950 से लेकर अपने निधन तक एक्ट्रेस ने 70 फिल्मों में काम किया. नूतन ने राज कपूर से लेकर उस समय के सभी टॉप एक्टर अशोक कुमार, किशोर कुमार, मनोज कुमार, सुनील दत्त, राजेंद्र कुमार, ,शम्मी कपूर, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, अमिताभ बच्चन जैसे अभिनेताओं के साथ काम किया.

यह भी पढ़िएः सुशांत सिंह राजपूत की पुण्यतिथि से पहले अंकिता लोखंडे ने लिया बड़ा फैसला, हैरान हुए फैंस

किसी हीरो पर नहीं बल्कि लेफ्टिनेंट पर आया नूतन का दिल
फिल्मी परिवार से होने के बावजूद भी नूतन (Nutan) का दिल किसी अभिनेता पर नहीं बल्कि इंडियन नेवी के लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल पर आया. साल 1959 में नूतन रजनीश संग शादी के बंधन में बंध गईं.

नूतन के बेटे मोहनीश बहल फिल्मों और धारावाहिकों में प्रसिद्ध में अभिनेता हैं. नूतन का पोती प्रनूतन बहल भी फिल्मों में डेब्यू कर चुकी हैं.

संजीव कुमार संग अफेयर की खबरें
शादी के बाद नूतन (Nutan) का नाम उनके कोस्टार संजीव कुमार के संग जोड़ा जाने लगा. नूतन साल 1968 में अभिनेता संजीव कुमार के साथ फिल्म देवी की शूटिंग कर रही थीं. जब इसकी खबर रजनीश को लगी तो उन्होंने नूतन से खुद को सही साबित करने को कहा.

यह भी पढ़िएः सुशांत सिंह राजपूत के नाम पर हो रहा यह घिनौना काम, बहन ने दी चेतावनी

रजनीश ने नूतन से संजीव को थप्पड़ मारने को कहा
रजनीश ने नूतन से शादी बचाने के लिए शर्त रखी कि अगर वह सही है तो वह फिल्म शूटिंग पर संजीव कुमार को एक थप्पड़ मारे. फिल्म सेट पर नूतन ने पहले संजीव कुमार से दोनों के रिश्ते पर चल रही गॉसिप के बारे में पूछा और फिर उन्हें थप्पड़ लगा दिया.

जैसे ही नूतन (Nutan) ने संजीव कुमार को थप्पड़ मारा वह चकित रह गए और नूतन वहां से चली गईं. एक इंटरव्यू में नूतन ने इस घटना पर बात करते हुए कहा था कि उस समय तो इस बात को लेकर उन्हें पछतावा हुआ लेकिन बाद में उन्हें पता चला कि संजीव कुमार खुद ही इस अफवाह को फिल्म इंडस्ट्री में फैला रहे थे. जिसके बाद मुझे कोई पछतावा नहीं हुआ.

नूतन ने 21 फरवरी 1991 को ब्रेस्ट कैंसर की वजह से हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़