Mukhtar Ansari OTT: मुख्तार अंसारी पर बनी है ये दमदार सीरीज, देखें- कैसे फ्रीडम फाइटर का पोता बना डॉन?

Mukhtar Ansari: उत्तर प्रदेश के माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात हार्ट अटैक से मौत की खबर सामने आई. अपराध की दुनिया का बड़ा नाम रहा अंसारी फ्रीडम फाइटर डॉ. मुख्तार अहमद अंसारी का पोता था. उसकी असल जिंदगी से रूबरू कराती एक वेब सीरीज भी बन चुकी है, जिसका नाम 'रक्तांचल' है. अगर आप मुख्तार अंसारी के बारे में करीब से जानना चाहते हैं पढ़िए ये खबर.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 29, 2024, 04:45 PM IST
    • अपराध की दुनिया का सच दिखाती वेब सीरीज
    • मुख्तार की जिंदगी पर आधारित है 'रक्तांचल'
Mukhtar Ansari OTT: मुख्तार अंसारी पर बनी है ये दमदार सीरीज, देखें- कैसे फ्रीडम फाइटर का पोता बना डॉन?

नई दिल्ली: Mukhtar Ansari: करीब ढाई साल से बांदा जेल में बंद पूरब के माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार देर रात हार्ट अटैक आने से मौत हो गई. बांदा जेल में बंद मुख्तार अंसारी को देर रात हर्ट अटैक आया और इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. माफिया मुख्तार के खि‍लाफ हत्या, अपहरण, फिरौती जैसे कई आपराधिक मामले दर्ज थे. मुख्तार अंसारी पर कुल 60 से ज्यादा मामले दर्ज थे, जिसमें अधिकतर मामले गाजीपुर के थे. मुख्तार अंसारी का स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद 9 से ज्यादा डॉक्टर्स की टीम निगरानी रख रही थी. लेकिन गुरुवार को मुख्तार अंसारी ने दम तोड़ दिया. 

माफिया की जिंदगी पर आधारित सीरीज 

मुख्तार अंसारी ने अपराध की दुनिया में राज करने के बाद राजनीति का भी दामन थामा और विधायक भी रहे. कहा जाता है कि मुख्तार अंसारी के अपराध की काली दुनिया से प्रेरित होकर वेबसीरीज भी बनी है. इस सीरीज का नाम 'रक्तांचल' था. मुख्तार अंसारी की जिंदगी की तरह ये सीरीज अपराध की दुनिया पर बनी थी. सीरीज में ‘क्रांति प्रसाद झा’ ने मुख्य किरदार निभाया था. MX प्लेयर पर रिलीज हुई इस सीरीज को लोगों ने खूब प्यार दिया था. इस सीरीज की कहानी और क्राइम के साथ राजनीति की दुनिया पर प्रकाश डालती ये सीरीज हिट रही थी.

सीरीज में नजर आए कई फेमस कलाकार

एमएक्स प्लेयर की हिट सीरीज में भी इसे गिना जाता है. IMDB पर भी इस सीरीज को अच्छी रेटिंग मिली थी. 10 में से 6.8 रेटिंग के साथ ये ओटीटी की बेहतरीन सीरीज में से 1 मानी जाती है. इस सीरीज के पहले पार्ट के हिट होने के बाद इसके दूसरे सीजन को भी बनाया गया था. सीरीज में क्रांति के साथ निकेतन धीर, शशि चतुर्वेदी, सौंदर्य शर्मा, रॉन्जिनि चक्रबर्ती, चित्ररंजन त्रिपाठी और प्रमोद पाठक जैसे दिग्गज एक्टर भी नजर आए थे.

80 के दशक में ऑर्गनाइज क्राइम को दिखाती है कहानी

इस सीरीज में भी 80 के दशक में उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में गैंगस्टर्स के बढ़ते दबदबे और संगठित अपराध का खुलासा करती है. कैसे गलियों में कट्टे लेकर घूमने वाले छुटभैये गुंडे लाशों की सीढ़ियां चढ़कर राजनीतिक कुर्सियों पर कब्जा ठोक देते हैं. इन गुंडों और माफियाओं की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमने वाली इस कहानी को लोगों ने भी खूब प्यार दिया था. हालांकि इस सीरीज के किरदार और घटनाएं पूरी तरह काल्पनिक बताई जाती है. 

ये भी पढ़ें- Crew Twitter Review: कुर्सी की पेटी बांधने से पहले पढ़ें लोगों के रिएक्शन, 'क्रू' को मिले कितने नंबर?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़