Joyland Ban: अपने ही देश में क्यों बैन हुई पाकिस्तान की ओर से ऑस्कर में गई फिल्म 'जॉयलैंड'?

Joyland Ban: पाकिस्तानी डायरेक्टर और राइटर सईम सादिक के निर्देशन वाली फिल्म 'जॉयलैंड' को अपने ही देश पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है. इस खबर के सामने आते ही फैंस काफी निराश हो गए हैं. आइए जानते हैं क्या है ये पूरा मामला.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 02:35 PM IST
  • 'जॉयलैंड' इस वजह से बैन हुई
  • कब रिलीज होनी थी 'जॉयलैंड'
Joyland Ban: अपने ही देश में क्यों बैन हुई पाकिस्तान की ओर से ऑस्कर में गई फिल्म 'जॉयलैंड'?

नई दिल्ली: पाकिस्तानी डायरेक्टर और राइटर सईम सादिक के निर्देशन वाली फिल्म 'जॉयलैंड' को अपने ही देश पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है. 'जॉयलैंड' पाकिस्तान की तरफ से ऑस्कर की ऑफिशियल एंट्री वाली फिल्म है. यह फिल्म 18 नवंबर को सिनेमाघरों में आने वाली थी, लेकिन रिलीज से पहले फिल्म को बैन कर दिया गया है. दरअसल, 3 नवंबर को जब फिल्म का टीजर जारी किया गया था, तब फिल्म में दिखाए गए कुछ सीन्स पर आपत्ति जताते हुए फिल्म को बैन करने की मांग उठाई गई थी.

'जॉयलैंड' को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया है

कान्स फिल्म फेस्टिवल के साथ-साथ कई दूसरे विदेशी फिल्म फेस्टिवल में 'जॉयलैंड' को दिखाया जा चुका है. फिल्म को क्रिटिक्स द्वारा भी काफी सराहा गया. साथ ही इसने विदेशों में ढेरों अवॉर्ड्स भी बटोरे. लेकिन अब पाकिस्तान में ये कहकर फिल्म को बैन कर दिया गया है. पाकिस्तान सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म पर बैन लगा दिया. इस खबर के सामने आने के बाद से ही हर किसी के मन में एक ही सवाल उठ रहा है कि आखिर फिल्म में ऐसा क्या दिखाया गया है जिसकी वजह से पाकिस्तान ने अपनी ही ऑस्कर एंट्री फिल्म 'जॉयलैंड' को बैन कर दिया है.

जानिए क्या है पूरा मामला

पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म में 'अत्यधिक आपत्तिजनक चीजों' को लेकर इस पर बैन लगाने का फैसला किया है. फिल्म 'जॉयलैंड' को अगस्त 2022 को थिएटर में दर्शकों को दिखाने के लिए सर्टिफिकेट मिला था. 17 अगस्त 2022 को सेंसर बोर्ड ने 'जॉयलैंड' की स्क्रीनिंग को लेकर सर्टिफिकेट दिया था. 11 नवंबर को मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था. इसमें लिखा कि इस फिल्म को लेकर उन्हें लिखित शिकायतें मिली थीं कि इसमें अत्यधिक आपत्तिजनक चीजें हैं, जो हमारे समाज के मूल्यों और मानकों के अनुरूप नहीं है.

क्या है फिल्म की कहानी?

बता दें कि फिल्म की कहानी एक पितृसत्तात्मक परिवार की है, जिसे अपना वंश बढ़ाने के लिए बेटा चाहिए. फिल्म में दिखाया गया है कि परिवार का सबसे छोटा बेटा एक इरॉटिक थिएटर ग्रुप ज्वाइन करता है. जहां वह एक ट्रांसजेंडर महिला के प्यार में पड़ जाता है. फिल्म में एक लड़के और ट्रांसजेंडर की लव स्टोरी दिखाई जाती है. इसी कारण पाकिस्तान में बवाल मचा हुआ है. 

ये भी पढे़ं- लाल साड़ी में कयामत ढा रही हैं काजोल, शोख अदाओं से नहीं हटेंगी नजरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़