बेहतरीन डांसर ही नहीं गायक भी हैं शामक डावर, शाहरुख से लेकर शाहिद के हैं डांस गुरु

कॉरियोग्रफर शामक डावर (Shamak Davar) को बच्चा-बच्चा जानता है. वह बॉलीवुड के मशहूर डांसर्र में से एक हैं. आज तक शामक शाहरुख (Shahrukh Khan) से लेकर सुशांत सिंह राजपूज (sushant singh rajput) जैसे कई बड़े स्टार्स को अपने इशारों पर नचा चुके हैं.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Oct 19, 2022, 11:25 AM IST
  • बॉलीवुड स्टार्स के डांस गुरु हैं शामक
  • देश में कंटेंपरेरी डांस स्टाइल को दिलाई पहचान
बेहतरीन डांसर ही नहीं गायक भी हैं शामक डावर, शाहरुख से लेकर शाहिद के हैं डांस गुरु

नई दिल्ली: शामक डावर (Shamak Davar)  बॉलीवुड के पॉपुलर कोरियोग्राफर हैं. शामक को देश में कंटेंपरेरी डांस स्टाइल लॉन्च करने के लिए भी जाना जाता है. भारत में डांस को नए स्टाइल में पेश करने वाले शामक ने अपने डांस के बलबूते एक अलग मुकाम हासिल किया है. उन्होंने आईफा अवार्ड्स, फिल्मफेयर अवार्ड्स के साथ-साथ फिल्मों में भी कई स्टार्स को डांस ट्रेंनिग दी है. बहुत कम लोग जानते हैं कि शामक डांस के साथ ही बहुत शानदार गायक भी हैं.

एलब्म किया था लॉन्च

शामक डावर अच्छे डांसर के साथ-साथ बेहतरीन गायक भी हैं. उन्होंने 1991 में एक इंग्लिश एल्बम 'सर्वाइव' के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी. हिंदी में उन्होंने हिट पॉप एल्बम 'शबॉप' रिलीज किया था.

जिसमें उन्होंने शंकर महादेवन, हरिहरन और श्वेता पंडित जैसे संगीतकारों के साथ गाना भी गाया था. उनका 'मोहब्बत करे ले था' गाना टीनएजर लड़कियों के बीच काफी पॉपुलर था. 

शाहरुख की फिल्म से शुरू हुआ करियर

शामक ने बॉलीवुड में कोरियोग्राफी में अपना करियर फिल्म 'दिल तो पागल है' से शुरू किया था. फिल्म में शारुख खान, माधुरी दीक्षित और करिश्मा कपूर नजर आए थे. वहीं फिल्म डांस पर ही बेस्ड थी. शामक साल 1997 में बेस्ट कोरियोग्राफी के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित भी किया जा चुका है.

शामक कॉमनवेल्थ गेम्स, मेलबर्न और कॉमनवेल्थ गेम्स दिल्ली के लिए भी कोरियोग्राफी कर चुके हैं. शामक की शामक डावर नाम से एक डांस कंपनी है, जिसमें वह आम से लेकर खास तक हर किसी को डांस सिखाते हैं.   

इन हिट फिल्मों से भी जुड़े

फिल्मों की बात करें तो शामक डावर ने ताल, बंटी और बबली, धूम 2, तारे जमीं पर, रब ने बना दी जोड़ी, भाग मिल्खा भाग जैसी फिल्मों में स्टार्स को डांस ट्रेनिंग दी है. वह अपने हाई लेवल एनर्जी परफॉर्मेंस के लिए भी जाने जाते हैं.  

ये भी पढ़ें- Monster: इस दिन रिलीज होगी मोहनलाल की 'मॉन्स्टर', फैंस को फिल्म में मिलेंगे कई सरप्राइज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़