Suraiya: जब कुरान का वास्ता देकर सुरैया को कर दिया गया था देव आनंद से जुदा! हमेशा के लिए अधूरी रह गई मोहब्बत की दास्तान

Suraiya Dev Anand Love Story: सुरैया (Suraiya) ने इस बात का खुलासा खुद किया था कि ‘एक दिन शूटिंग के दौरान देव (Dev Anand) की अंगूठी मैंने पहन ली, लेकिन जैसे ही मेरी नानी को इस बात की भनक लगी वो गुस्से से लाल-पीली हो गईं. उन्होंने तुरंत वह हीरे की अंगूठी उतरवा ली, जिसके बाद में बहुत रोई. कई लोगों ने मुझे समझाया कि एक रिंग ही तो है, पर वह मेरे लिए बहुत खास थी...क्योंकि मेरे देव ने उसे दोस्तों से पैसे उधार लेकर मेरे लिए खरीदा था.'

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Feb 21, 2023, 11:52 AM IST
  • एक दूसरे से बेहद प्यार करते थे सुरैया-देव आनंद
  • जिंदगीभर सुरैया ने नहीं की शादी
Suraiya: जब कुरान का वास्ता देकर सुरैया को कर दिया गया था देव आनंद से जुदा! हमेशा के लिए अधूरी रह गई मोहब्बत की दास्तान

नई दिल्ली: Suraiya Dev Anand Love Story: 60 के दशक में हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्री सुरैया (Suraiya) खूबसूरती और गायिकी की वजह दर्शकों के दिलों पर राज करती थीं. 15 जून 1929 में पाकिस्तान में पैदा हुईं सुरैया हर काम को बड़ी ही लग्न के साथ करती थी. मुहब्बत भी उन्होंने टूटकर की...पर जालिम जमाने ने उनकी चाहत को मुकम्मल न होने दिया. जिसके बाद भी उन्होंने अपनी जिंदगी अपने प्यार... अपने देव आनंद (Dev Anand) के नाम कर दी थी. 

‘विद्या’ के सेट पर हुई पहली मुलाकात

कहा जाता हैं कि सुरैया और देव आनंद पहली बार ‘विद्या’ फिल्म की शूटिंग के दौरान मिले थे. शूटिंग पर हुई जान-पहचान और फिल्म के रोमांटिक शॉट्स कब दोनों को करीब ले आए किसी को पता नहीं चल सका.

दोनों के बारे में एक बात औऱ भी कही जाती है कि जब दोनों को मुहब्बत हो गई उसके बाद इस स्टार कपल के रोमांटिक शॉट्स ऐसे होते थे कि डायरेक्टर तारीफ किए बिना रह नहीं पाते थे. पहली फिल्म के बाद से ही दोनों के इश्क के चर्चे हर तरफ होने लगे थे.

हीरे की अंगूठी पर नानी ने किया बवाल

देव आनंद की ऑटोबायोग्राफी ‘रोमांसिंग विद लाइफ’ के अनुसार, देव ने सुरैया के लिए हीरे की अंगूठी खरीदी थी. जिसकी की कीमत वैसे तो 3 हजार रुपए थी, पर सुरैया के लिए अनमोल थी. मीडिया को दिए एक इंटरव्यू में सुरैया ने बताया था कि ‘एक दिन शूटिंग के दौरान देव की अंगूठी मैंने पहन ली थी,

जिसके बाद नानी को जब यह बात पता चली तो वह बहुत गुस्सा हुईं और उन्होंने अंगूठी मुझसे छीन ली. मैं उश दिन बहुत रोई थी’.

कुरान की कसम खाने को कहा गया

कहते हैं कि सुरैया की नानी को देव आनंद और सुरैया का साथ तनिक भी रास नहीं आता था. सुरैया की मां देव बहुत पसंद थे, लेकिन नानी के बात हजम नहीं हो रही थी कि उनकी बिटिया किसी और धर्म में शादी करें. देव आनंद से शादी ना करने के लिए सुरैया की नानी ने फिल्म इंडस्ट्री के ही कई लोगों को बुलाया.

एक इंटरव्यू में सुरैया ने बताया कि 'हर रोज उन्हें समझाने के लिए फिल्म इंडस्ट्री के कई करीबी लोगों को उनके घर बुलाया जाता था. इतना ही नहीं एक्ट्रेस नादिरा के पहले पति नक्शब ने तो उनके सामने कुरान रख दी थी और बोला था कि वो कसम खाएं कि वो देव से शादी नहीं करेंगी.' 

नानी ने देव आनंद को जान से मारने की धमकी

देव आनंद और सुरैया को दूर करने की नानी कोशिशें लगातार फेल हो रही थीं. नानी को ये बात हजम नहीं हो रही थी. वह हर हाल में दोनों को अलग करना चाहती थी, लेकिन जब सुरैया नहीं टूटी तो उन्होंने अपना सबसे खरतानाक पासा फेंका. उन्होंने सुरैया से कहा कि अगर देवानंद से शादी की तो देश में दंगे भी हो सकते हैं...

जिसे सुनकर सुरैया काफी डर गई थीं, लेकिन उनकी हिम्मत तब टूटी जब उनकी नानी और मामा ने देव आंनद को जान से मार की धमकी दे डाली. इस पल के बाद से ही देव आनंद और सुरैया के रास्ते हमेशा के लिए जुदा हो गए, पर एक्ट्रेस जिंदगीभर किसी और से भी शादी नहीं की.

ये भी पढ़ें- Hina Khan Beach Look: समुद्र किनारे हिना ने दिखाया हॉट लुक, दिए ऐसे-ऐसे पोज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़