न जयंती न पुण्यतिथि, तो फिर क्यों Google के Doodle पर हैं Zohra Sehgal

29 सितंबर 1946 को जोहरा सहगल की फिल्म 'नीचा नगर' कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज हुई थी. 'नीचा नगर' फिल्म ने कान्स फिल्म  फेस्टिवल का सबसे बड़ा अवॉर्ड पाल्मे डी’ओर जीता था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2020, 01:55 PM IST
    • 27 अप्रैल 1912 में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था जोहरा सहगल का जन्म
    • सरकार ने 1998 में 'पद्मश्री अवार्ड', 2001 में 'कालीदास सम्मान' और 2010 में 'पद्म विभूषण' से नवाजा था.
न जयंती न पुण्यतिथि, तो फिर क्यों Google के Doodle पर हैं Zohra Sehgal

नई दिल्लीः सर्च इंजन Google ने मंगलवारल को अपना Doodle बनाया और इसे जोहरा सहगल को समर्पित किया. भारतीय अभिनेत्री, नर्तकी और नवाब खानदान से ताल्लुक रखने वाली जोहरा सहगल फिल्म इंडस्ट्री में कई सालों तक सक्रिय रही. यहां तक कि उन्होंने वृद्धावस्था में भी फिल्मों में शानदार अभिनय किया. लेकिन सवाल है कि Google ने Doodle क्यों बनाया. क्योंकि आज न तो जोहरा सहगल का जन्म दिन ही है और न ही पुण्य तिथि. 

जानकारी के मुताबिक, Zohra Sehgal (जोहरा सहगल) को भारत की पहली भारतीय महिला अभिनेत्री माना जाता है जिन्हें अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहचान मिली. Doodle में जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) क्लासिकल डांस की मुद्रा में हैं. उनके पीछे फ्लोरल बैकग्राउंड है. जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) के गूगल डूडल को कलाकार पार्वती पिल्लई ने डिजाइन किया है. 

इसलिए बनाया है Doodle
जैसा कि बताया गया जोहरा सहगल (Zohra Sehgal) पहली अभिनेत्री थीं जिन्हें International Fame मिला. दरअसल, 29 सितंबर 1946 को जोहरा सहगल की फिल्म 'नीचा नगर' कान्स फिल्म फेस्टिवल में रिलीज हुई थी.

'नीचा नगर' फिल्म ने कान्स फिल्म  फेस्टिवल का सबसे बड़ा अवॉर्ड पाल्मे डी’ओर जीता था. जोहरा सहगल हिंदी सिनेमा की सबसे जिंदादिल अभिनेत्रियों में गिनी जाती हैं. वृद्धावस्था की फिल्मों में भी उनके किरदार में एक शरारत झलकती है. 

सहारनपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ जन्म
जोहरा सहगल का पूरा नाम साहिबजादी जोहरा सहगल मुमताज उल्ला खान (Sahibzadi Zohra Mumtazullah Khan) था. इनका जन्म 27 अप्रैल 1912 में उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई जर्मनी में पूरी की थी.

जिसके बाद भारतीय नृत्य कलाकार उदय शंकर (Uday Shankar) के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डांस के लिए जोहरा ने कई दौरे किए. भारत लौटने के बाद, वह 1945 में इंडियन पीपल्स थियेटर एसोसिएशन से जुड़ीं. 

यह भी पढि़एः Sushant की हत्या जहर देकर नहीं हुई, तो फिर सुशांत को कैसे मारा गया? जानिए

102 साल की उम्र में निधन
भारतीय सिनेमा में अपने योगदान के लिए जोहरा (Zohra Sehgal) को सरकार ने 1998 में 'पद्मश्री अवार्ड', 2001 में 'कालीदास सम्मान' और 2010 में 'पद्म विभूषण' से नवाजा था. 10 जुलाई 2014 में 102 साल की उम्र में जोहरा सहगल ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

उनके डांस और एक्टिंग के लिए आज भी एक्ट्रेस को खूब याद किया जाता है.

यह भी पढ़िएः फिल्म 'हरामी' का ट्रेलर रिलीज, इमरान हाशमी का किरदार काबिले तारीफ

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़