कैब कैंसल या किराया ज्यादा लेने पर होगी सजा, ड्राइवर्स की मनमानियों पर सख्त हुई सरकार

सरकार ने कैब कंपनियों के खिलाफ बढ़ती शिकायतों के चलते यह आदेश जारी किया है कि, अगर कोई भी कैब ड्राइवर बिना किसी ठोस वजह के कस्टमर द्वारा बुक की गई राइड को कैंसिल करता है तो ऐसी स्थिति में उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 14, 2022, 01:00 PM IST
  • अब कैब ड्राइवर नहीं कर सकेंगे बेवजह राइड कैंसल
  • ड्राइवरों की मनमानी पर सरकार करेगी सख्त कार्रवाई
कैब कैंसल या किराया ज्यादा लेने पर होगी सजा, ड्राइवर्स की मनमानियों पर सख्त हुई सरकार

नई दिल्ली. सरकार की तरफ से कैब सेवा उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. दरअसल काफी लंबे वक्त से ग्राहकों द्वारा ओला उबर के ड्राइवर्स के मनमाने रवैये की शिकायतें की दर्ज की जा रही थीं. अब सरकार ने इस मनमाने रवैये के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. 

बिना कारण कैब कैंसल करने पर होगी कार्रवाई

पिछले कुछ समय में ओला, उबर पर हमारी निर्भरता बढ़ने के साथ ही इन कैब कंपनियों के खिलाफ ग्राहकों की शिकायतों में भी इजाफा देखने को मिला है. केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने कैब कंपनियों के खिलाफ बढ़ती शिकायतों के चलते यह आदेश जारी किया है कि, अगर कोई भी कैब ड्राइवर बिना किसी ठोस वजह के कस्टमर द्वारा बुक की गई राइड को कैंसिल करता है तो ऐसी स्थिति में उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी.

कैश में नहीं ले सकेंगे किराया

बता दें कि, पिछले कुछ समय में सरकार के पास ओला, उबर जैसी कैब कंपनियों के खिलाफ ग्राहकों की कई शिकायतें मिली थी. इसके बाद केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने कैब कंपनियों से 10 मई 2022 को इस मामले पर बैठक करके इस शिकायतों को दूर करने को कहा था.

इसके साथ ही कंपनियों से इन शिकायतों के लिए जवाब भी मांगा गया था. इसके अलावा केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने ग्राहकों से कैश में किराया लेने पर भी पूरी तरह से बैन लगा दिया है. 

नियमों को पालन ना करने पर होगी सख्त कार्रवाई

बता दें कि, केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) द्वारा बनाए गए नियमों का पालन करने पर कैब ड्राइवर्स पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. अब अगर कैब ड्राइवर मनमानी करते हुए ग्राहकों से ज्यादा किराया वसूलते हैं या लोकेशन पूछने के बाद राइड कैंसिल करते हैं तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

इसके साथ ही अब कैब ड्राइवर किसी ग्राहक से कैश मोड में पैसे नहीं लेगा और उसे केवल ऑनलाइन मोड में ही पैसे लेना होगा. जो कंपनी इन नियमों का पालन नहीं करेगी उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ें: घटने वाले हैं पेट्रोल के दाम? क्रूड ऑयल के दाम में बंपर गिरावट, आज इस रेट में मिल रहा है तेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़