कॉलेजियम बैठक: हाईकोर्ट में 3 नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति और 2 के तबादले की सिफारिश

Collegium meeting: देशभर के हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों के तबादले और नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्तियों को लेकर सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने केंद्र सरकार को सिफारिश भेजी है.

Written by - Nizam Kantaliya | Last Updated : Sep 30, 2022, 12:39 PM IST
  • जस्टिस पंकज मित्तल राजस्थान के मुख्य न्यायाधीश
  • जस्टिस अली मोहम्मद मागरे होंगे जम्मू कश्मीर के सीजे
कॉलेजियम बैठक: हाईकोर्ट में 3 नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति और 2 के तबादले की सिफारिश

नई दिल्ली. देशभर के हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों के तबादले और नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्तियों का सिलसिला शुरू हो गया है. गुरुवार शाम देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश यूयू ललित के कार्यकाल की पहली कॉलेजियम की बैठक में इस बाबत कई फैसले लिए गए हैं. इसमें देश के तीन हाईकोर्ट में नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति और दो मुख्य न्यायाधीशों के तबादले की सिफारिश केंद्र सरकार को भेजी गई है.

दो मुख्य न्यायाधीशों का तबादला
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने राजस्थान हाईकोर्ट के लिए जम्मू कश्मीर के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश जस्टिस पंकज मित्तल का तबादला करने की सिफारिश की हैं. जबकि, उड़ीसा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एस मुरलीधर को मद्रास हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की गई है. देश में हाईकोर्ट के जज और हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की वरिष्ठता के मामले में दोनों ही सबसे वरिष्ठ हैं.

हाईकोर्ट के लिए 3 नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति 
सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने एक और महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए देश के तीन हाईकोर्ट के लिए नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की है. उड़ीसा हाईकोर्ट के लिए पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के जस्टिस जसवंत सिंह, कर्नाटक हाईकोर्ट के लिए जस्टिस पी बी और जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के लिए जस्टिस अली मोहम्मद मागरे को मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश केंद्र को भेजी गई है.

कौन हैं जस्टिस अली मोहम्मद मागरे
बता दें कि 1984 में जिला अदालत में वकालत से अपना सफर शुरू करने वाले जम्मू कश्मीर और लद्दाख हाईकोर्ट के जज जस्टिस अली मोहम्मद मागरे देश की सर्वोच्च अदालत में आने वाले पहले कश्मीरी मुस्लिम जज हो सकते हैं. जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के साथ ही उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में भी राज्य सरकार के कई महत्वपूर्ण मामलों में पैरवी की है. 

यह भी पढ़िए- कल मुफ्त में कंडोम भी देना पड़ेगा? फ्री सेनेटरी पैड की मांग पर छात्रा को IAS अधिकारी ने दिया ऐसा जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़