Meena Kumari Death Anniversary 2024: अपनी ही दोस्त की मौत पर नरगिस दत्त ने दी थी मुबारकबाद? वजह सुन थम जाएगा दिल

Meena Kumari Death Anniversary 2024: हिंदी सिनेमा की बेहतरीन और खूबसूरत एक्ट्रेसेस में शुमार रहीं मीना कुमारी की असल जिंदगी ट्रेजेडी से भरी रही. जहां मीना की ऑन-स्क्रीन लाइफ चमकदार रही, तो रियल लाइफ में अंधेरो से भरा रहा. एक्ट्रेस की मौत के वक्त उनकी सबसे करीबी दोस्त नरगिस दत्त ने उन्हें मौत की मुबारकबाद दी थी. जानिए इसकी वजह.  

Written by - Anu Singh | Last Updated : Mar 31, 2024, 09:56 AM IST
    • शराब की लत से हुई थी मीना कुमारी की मौत
    • क्यों नरगिस दत्त ने दी थी मौत की बधाई?
Meena Kumari Death Anniversary 2024: अपनी ही दोस्त की मौत पर नरगिस दत्त ने दी थी मुबारकबाद? वजह सुन थम जाएगा दिल

नई दिल्ली: Meena Kumari Death Anniversary 2024: फिल्म इंडस्ट्री में खूबसूरत एक्ट्रेस का जब भी जिक्र होगा, तो उसमें मीना कुमारी का नाम जरूर शामिल होगा. मीना कुमारी हिंदी सिनेमा की वो अदाकारा थीं, जिनकी जिंदगी बड़े पर्दे पर भले चमकदार दिखी हो मगर असल जीवन ट्रैजेडी से कम नहीं रहा. मीना कुमारी जितनी सुंदर थीं, उतनी ही दर्दभरी थी उनकी जिंदगी. आज हम आपको उनकी मौत से जुड़ा एक किस्सा सुनाने जा रहे हैं.

मीना कुमारी के थे कई नाम

1 अगस्त, 1933 को जन्मीं मीना कुमारी 'ट्रैजेडी क्वीन' के नाम से सबसे ज्यादा फेमस हुईं. मगर उन्हें और भी कई नामों से पुकारा जाता था. उनका असली नाम महजबीं बानो था. बचपन के दिनों में मीना कुमारी की आंखें बहुत छोटी थीं जिस कारण परिवार वाले उन्हें ‘चीनी’ कहकर बुलाते थे. लगभग चार वर्ष की उम्र में ही मीना कुमारी ने फिल्मों में अभिनय करना शुरू किया था. डायरेक्टर विजय भट्ट ने मीना कुमारी को 'लेदरफेस' में कास्ट किया था. 13 साल की उम्र तक उन्होंने 'अधूरी कहानी', 'पूजा', 'एक ही भूल', 'नई रोशनी', 'कसौटी', 'विजय', 'गरीब', 'प्रतिज्ञा', 'बहन' और 'लाल हवेली' फिल्मों में काम किया था.

शादीशुदा इंसान से हुआ था मीना को प्यार 

मीना कुमारी एक एक्ट्रेस के तौर पर जितनी सफल थीं, दिल के मामले में उतनी ही असफल रहीं. उनकी प्रेम कहानी का पहला अध्याय लेखक और निर्देशक कमाल अमरोही के साथ शुरू हुआ. मीना कुमारी ने एक अखबार में उनकी फोटो देखी और तभी से उनपर दिल हार बैठी थीं. इसके बाद जब दोनों की मुलाकात हुई, तो कमाल भी मीना के दीवाने हो गए. कमाल पहले से ही दो बीवीयों और तीन बच्चों के पिता थे. इसके बावजूद मीना ने उनसे प्यार करने की जुर्रत की. दोनों ने चुपके से शादी भी की थी. लेकिन बाद में कमाल और मीना के बीच दूरियां आने लगीं. कमाल को मीना की लोकप्रियता बर्दाश्त नहीं होती और वह उन पर बंदिशें लगाते. लिहाजा सालों बाद मीना ने कमाल से अपने रिश्ते को खत्म कर दिया.

कैसे हुआ था मीना कुमारी का निधन?

मीना जब पति से अलग हुईं तो वो इस तरह दर्द में डूबीं कि उन्होंने शराब का सहारा ले लिया और उन्हें शराब की लत लग गई. नतीजतन उन्हें लिवर सिरोसिस हो गया. तमाम इलाज के बावजूद 31 मार्च 1972 को मीना कुमारी ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया. जब मीना का निधन हुआ तो कई सितारों ने शोक जताया, लेकिन सिर्फ नरगिस दत्त थीं, जिन्होंने कहा था, 'मौत मुबारक हो, मीना कुमारी.'

क्यों नरगिस ने मीना कुमारी के लिए कहा था- मौत मुबारक?

इस सवाल का जवाब खुद नरगिस दत्त ने एक खत में दिया था. ‘ये उन दिनों की बात है- उर्दू मेमोरीज ऑफ सिनेमा लीजेंड्स' किताब में दर्ज नरगिस दत्त के खत में एक ऐसी बात लिखी थी, जिसे जानकर किसी का दिल पसीज जाएगा. नरगिस ने कहा था 'तुम्हारी बाजी (बहन) तुम्हें मौत मुबारकबाद दे रही है. मीना, मैं तुम्हें मौत की बधाई दे रही हूं और कहती हूं कि इस दुनिया में कभी मत आना.' बता दें कि 33 साल के करियर में मीना ने 90 से ज्यादा फिल्में कीं, जो ज्यादातर हिट रहीं. मीना कुमारी ने 38 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. 

ये भी पढ़ें- 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़